logo-image

अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह खाते में डालेगी 500-500 रुपए

Government scheme: मोदी सरकार (Modi government) आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती है. जिससे उन्हे कुछ आर्थिक मदद मिल सके.

Updated on: 30 Jun 2022, 09:27 AM

नई दिल्ली :

Government scheme: मोदी सरकार (Modi government) आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती है. जिससे उन्हे कुछ आर्थिक मदद मिल सके. निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana) केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने ये स्कीम टीबी से ग्रसित लोगों के लिए ( Nikshay Poshan Yojana) की शुरुवात की थी. योजना के तहत टीबी से पीड़ित लोगों (people with TB)को मोदी सरकार द्रारा 500 रुपए प्रतिमाह (500 rupees per month) आर्थिक मदद दी जाएगी. खासकर यह योजना देश के ऐसे गरीब लोगों के लिए है, जिन पर टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए तो दूर चिकित्सक द्रारा बताए गए परहेज के भी पैसे नहीं होते.  जिसके चलते ऐसे लोग गंभीर बीमारी से जूझते रहते हैं.

यह भी पढ़ें : अब 1 रुपया प्रति किमी दौड़ेगी कार, नितिन गडकरी का ऐलान

आपको बता दें कि टीबी एक गंभीर बीमारी है. बीमारी में चिकित्सक दवाइयों के साथ खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देता है. यदि बीमारी में टीबी का मरीज पोष्टिक आहार न ले तो उसकी मृत्यु तक हो जाती है.  चिकित्सकों के अनुसार टीबी में जितनी जरुरी दवाई होती है, उससे भी ज्यादा जरुरी पोष्टिक आहार होता है.  देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दवाई तो सरकारी संस्थानों से ले लेते हैं, लेकिन उन्हे संतुलित आहार नहीं मिल पाता.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने ऐसे लोगों के स्वास्थय की चिंता के लिए ही निक्षय पोषण योजना की शुरुवात की है. देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीज़ो को योजना के तहत शामिल करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जिससे काफी हद तक टीबी के मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 
आपको बता दें कि योजना का लाभ केवल टीबी के मरीज ही उठा सकते हैं . योजना का लाभ लेने के ले निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पासा बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है.