News Nation Logo
Banner

अब स्कूली बच्चों पर मेहरबान हुई सरकार, बच्चों को मिलेंगे 900-900 रुपए

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) अब प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल में पढ़ने वाले बच्चों पर मेहरबान हो गई है. प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister's Nutrition Scheme) के तहत बच्चों के खाते में धनराशि डाली जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 May 2022, 08:59:55 PM
mdm

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) अब प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल में पढ़ने वाले बच्चों पर मेहरबान हो गई है. प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister's Nutrition Scheme) के तहत बच्चों के खाते में धनराशि डाली जाएगी. जानकारी के मुताबिक प्राइमरी के बच्चों के खाते में 636 व जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को 901 रुपए दिये जाएंगे. आपको बता दें कि सरकार गठन होने से पहले ही योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया था. लेकिन चुनाव के चलते योजना को अमल में नहीं लाया गया. अब नई सरकार के गठन के बाद फिर से बच्चों को धनराशि देने की कवायद शुरू हो गई है. एमडीएम के आलाधिकारियों के मुताबिक बच्चों को भत्ते के तहत पैसे देने के आदेश जारी कर दिये गए हैं.

यह भी पढ़ें : अब महंगे पेट्रोल-डीजल की टेंशन हुई खत्म, सिर्फ 15 रुपए लीटर में चलेगी कार

ये सुविधा भी दी जाएगी 
आपको बता दें कि 24 मार्च से 31 अगस्त तक के लिए यह धनराशि दी जा रही है. प्राइमरी के बच्चों को 128 दिन और जूनियर के विद्यार्थियों को 121 दिन की धनराशि दी जाएगी. इसमें गर्मी की छुट्टियों का खाद्य सु़रक्षा भत्ता भी शामिल है. भत्ते के अलावा राशन भी दिया जाएगा लेकिन राशन केवल कोविड-19 के कारण स्कूल बंद करने का दिया जाएगा. गर्मी की छुट्टियों का राशन नहीं दिया जाएगा क्योंकि सरकार पीएम गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत निशुल्क राशन दे रही थी. प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को 94 दिन का 9.4 किलो राशन (3.2 किलो गेहूं व 4.35 किलो चावल) और जूनियर के विद्यार्थियों को 13.05 किलो (4.35 किलो गेहूं व 8.70 किलो चावल)राशन दिया जाना है.

योजना को धरातल पर लाने के लिए आलाधिकारियों ने प्रत्येक जिले में मानिटरिंग शुरू कर दी है. साथ ही बाल एवं पुष्टाहार से जुड़ी कार्यकत्रियों को भी ईमानदारी से योजना को अमल में लाने के लिए कहा गया है.इसके अलावा अधिकारी इसका विशेष रूप से निरीक्षण करेंगे और अभिभावकों से संवाद कर खाद्य सुरक्षा भत्ता व राशन वितरण की पुष्टि करेंगे. यदि आप स्कीम में धांधली पकड़ में आई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

First Published : 17 May 2022, 08:59:55 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.