logo-image

अब महंगे पेट्रोल-डीजल की टेंशन हुई खत्म, सिर्फ 15 रुपए लीटर में चलेगी कार

महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की वहज से बहुत से लोगों ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट यूज करना शुरु कर दिया है. लेकिन बहुत जल्द इस महंगे-पेट्रोल डीजल से आपको छुटकारा मिलने वाला है. क्योंकि सरकार अब वैकल्पिक ईंधन (alternative fuel) के वाहनों को लेकर जोर द

Updated on: 17 May 2022, 05:20 PM

नई दिल्ली :

महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की वहज से बहुत से लोगों ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट यूज करना शुरु कर दिया है. लेकिन बहुत जल्द इस महंगे-पेट्रोल डीजल से आपको छुटकारा मिलने वाला है. क्योंकि सरकार अब वैकल्पिक ईंधन (alternative fuel) के वाहनों को लेकर जोर दे रही है. इलेक्ट्रिक के बाद अब ग्रीन हाईड्रोजन के वाहनों के उत्पादन को लेकर जोर दिया जा रहा है. देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari)हाईड्रोजन चलित कार से संसद पहुंचकर ये संदेश भी दे चुके हैं. साथ ही सूत्रों का दावा है कि सड़क एवं परिवहन मंत्री की कार निर्माता कंपनियों से बात भी लगातार चल रही है. दावा है कि बहुत जल्द हाई़ड्रोजन चलित कार (hydrogen powered car) अपने देश की मार्केट में खरीद के लिए पहुचं जाएगी. उसके पेट्रोल-डीजल की निर्भरता काफी हद तक खत्म हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इस ईंधन से चलने वाली कार का खर्चा बहुत ही कम होगा. जानकारी के मुताबिक महज 15 से 20 रुपए प्रति लीटर की दर से हाईड्रोजन लोगों को मुहैया कराया जाएगा. इस पर सरकार सब्सिडी का भी प्रावधान कर सकती है. हालाकि इसकी अभी तक कोई घोषणा नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ें : अब कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए

दरअसल, सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road and Transport Minister Nitin Gadkari) हाल ही में हाईड्रोजन चलित कार से संसद पहुंचे थे. संसद पहुंचने के बाद उन्होने भविष्य के ईंधन के बारे में पत्रकारों से बात भी की थी. उन्होने कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद ये ईंधन भी देश में विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. यही नहीं हाल ही मे हुए चुनावों की कई चुनावी सभाओं में उन्होने हाइड्रोजन ईंधन का जिक्र किया है. साथ ही संकेत भी दिये हैं कि बहुत जल्द देश में हाइड्रोजन युक्त वाहन आने वाले हैं. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की टेंशन ही खत्म हो जाएगी. उन्होने बताया कि बहुत जल्द देश से पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की निर्भरता कम हो जाएगी. 

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि  ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है. यही नहीं उन्होने एथनॅाल और इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भी कंपनियों से बात करने के लिए कहा. ताकि लोगों की जेब पर पेट्रोल-डीजल का डाका न डल सके. उन्होने संकेत दिये कि जल्द ही ग्रीन हाइड्रोजन चलित कार मार्केट में आ जाएगी. कार निर्माता कंपनियों से जल्द ही फाइनल बात की जाएगी. ताकि लोगों के लिए ये वाहन जल्द उपलब्ध हो सकें.