logo-image

अब किसानों की होगी चांदी, मिलेगा 2501 रुपये का सीधा फायदा

देश में बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने किसानों को राहत (relief to farmers) देने का काम किया है. अब किसानों को DAP पर पांच गुना सब्सिडी बढ़ाकर दी जाएगी. ये घोषणा केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur)ने कैबिनेट ब्रिफिंग के दौरान कह

Updated on: 27 Apr 2022, 07:08 PM

नई दिल्ली :

देश में बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने किसानों को राहत (relief to farmers) देने का काम किया है. अब किसानों को DAP पर पांच गुना सब्सिडी बढ़ाकर दी जाएगी. ये घोषणा केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur)ने कैबिनेट ब्रिफिंग के दौरान कही. साथ ही उन्होने कहा कि देश की मोदी सरकार (Modi government)किसानों के साथ हर वक्त खड़ी है. एक किसान ही है जो पूरे देश का पेट पालता है. उन्होने कहा कि 2020-21 में डीएपी के एक बैग पर 512 रुपये की सब्सिडी दी जाती थी. जिसे बढ़कार 2501 रुपया कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से अन्नदाता को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. यही नहीं किसानों के हित को लेकर अन्य फैसले भी जल्द ही सरकार करने जा रही है.

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों को सरकार का तोहफा, यहां सिर्फ 95 रुपए में मिलेगी बोतल

आपको बता दें कि कैबिनेट ब्रीफिंग में अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने खरीफ सत्र के लिये फॉस्फोरस और पोटाश उर्वरकों के लिए 60,939 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है. उनका कहना है कि महंगाई के इस दौर में किसानों को बचाने के लिए मोदी सरकार का ये उत्कृष्ट कदम है. सरकार ने ये फैसला तब लिया है जब वैश्विक बाजार में आपूर्ति प्रभावित होने से कच्चे माल की लगातार कमी हो रही है. इससे फर्टिलाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मंत्रिमंडल ने नक्सल प्रभावित इलाकों में 2जी मोबाइल साइट को उन्नत कर 4जी में बदलने की मंजूरी दी. इस पर 2,426 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उनका कहना था कि मोदी जी का मानना है कि जहां बुनियादी सुविधाएं बेहतर की जा रही हैं तो 2जी सुविधा को भी 4जी में तब्दील किया जाए. देश के 10 राज्यों में 2542 टावर्स को 2जी से 4जी में अपग्रेड करने की अनुमति प्रदान की है.