logo-image

अब हर गाड़ी में सेफ्टी फीचर जरूरी, नितिन गडकरी ने की घोषणा

अगर आप भी कार खरीदने वाले हैं तो सचेत होकर खरीदें. क्योंकि केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने अब हर गाड़ी में सेफ्टी फीचर लागू कर दिया है. ऐसा न करने वाली कार निर्माता कंपनी की खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Updated on: 26 Mar 2022, 06:51 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी कार खरीदने वाले हैं तो सचेत होकर खरीदें. क्योंकि केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने अब हर गाड़ी में सेफ्टी फीचर लागू कर दिया है. ऐसा न करने वाली कार निर्माता कंपनी की खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ये फीचर लागू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य आम जनता की सुरक्षा है. क्योंकि हर साल सड़क हादसे में लाखों लोगों की जान चली जाती है. नए नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, अतिरिक्त एयरबैग्स के चलते गाड़ियों की कीमत में 50 हजार तक इजाफा हो सकता है. वर्तमान समय में 6 एयरबैग्स वाले मॉडल्स और वेरिएंट्स की कीमत लगभग 10 लाख रुपये से शुरू होती है. सेफ्टी फीचर के बगैर कोई भी कार बेचने पर रोक लगा दी गई है. 

यह भी पढ़ें : JioPages: पढ़ाई की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, ये स्मार्ट सुविधा हुई शुरू

इससे पहले जनवरी महीने में मंत्रालय ने 8 सवारी वाली गाड़ियों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने के ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को मंजूरी दी थी. मंत्रालय ने जनवरी 2022 में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें नए नियम बताए गए हैं जो सभी कारों के लिए मानक के रूप में छह एयरबैग अनिवार्य कर देंगे. नोटिफिकेशन के अनुसार, यह नियम 1 अक्टूबर, 2022 से सभी नई कारों पर लागू होगा. भारत में 1 अप्रैल, 2019 से सभी गाड़ियों के लिए ड्राइवर एयरबैग को अनिवार्य कर किया गया था. इसके बाद डुअल एयरबैग अनिवार्य किए गए थे. सरकार ने डुअल एयरबैग के साथ-साथ सभी कारों के लिए रियर पार्किंग सेंसर और एंटी-लॉक ब्रेक को स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के रूप में अनिवार्य किया हुआ है.

बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर के बाद बिना सेफ्टी फीचर कोई भी कार कार निर्माता कंपनी नहीं बनाएगी. साथ ही ग्राहकों से भी विज्ञापन के माध्यम से बिना सेफ्टी फीचर वाली कार न खऱीदने के लिए कहा गया है.