logo-image

JioPages: पढ़ाई की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, ये स्मार्ट सुविधा हुई शुरू

आज-कल सबसे ज्यादा चिंता यदि किसी अभिभावक को होती है तो वो हैं बच्चों की पढ़ाई. क्योंकि वैसे ही कोरोनाकाल के चक्कर में खासकर छोटे बच्चों की पढ़ाई काफी डिस्टर्ब हो गई थी. लेकिन अब इसकी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 26 Mar 2022, 06:05 PM

नई दिल्ली :

आज-कल सबसे ज्यादा चिंता यदि किसी अभिभावक को होती है तो वो हैं बच्चों की पढ़ाई. क्योंकि वैसे ही कोरोनाकाल के चक्कर में खासकर छोटे बच्चों की पढ़ाई काफी डिस्टर्ब हो गई थी. लेकिन अब इसकी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि (JioPages) एस नई सुविधा शुरू की गई है. जिसकी मदद से बच्चे घर पर ही अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे. JioPages शुरु करने के बाद आपकी बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी. आपको बता दें कि ये सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जो एंड्रॉइड टीवी या जियो सेट-टॉप बॉक्स पर भारतीय वेब ब्राउज़र का उपयोग करते हैं. नया स्टडी मोड अब बच्चों को बिना किसी समस्या के टीवी पर पढ़ाई करने देगा. यही नहीं यह चल रहे स्टडी-फ्रॉम-होम मॉडल में मददगार साबित होगा.

यह भी पढ़ें : PF: हर PF खाता धारकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 50,000 रुपए एडिशनल बोनस

JioPages पर स्टडी मोड का उद्देश्य बच्चों को अक्सर घर पर पढ़ाई करते समय कई समस्याओं का समाधान करना है. इसमें उपकरणों की सीमित उपलब्धता, स्मार्टफोन का ध्यान भटकाना, छोटी स्क्रीन के संपर्क में आना, जो आंखों को प्रभावित कर सकता है समेत कई चीजें शामिल हैं. आपको बता दें कि नया मोड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों और क्लास-वाइज कंटेंट पर क्यूरेटेड वीडियो प्रदान करेगा, ये सभी आसान नेविगेशन के साथ उपलब्ध होंगे. इसमें सब्जेक्ट वाइज चैनल होंगे, जिन्हें पसंदीदा (favourites) के रूप में भी जोड़ा जा सकता है. विज्ञापनों को ब्लॉक करने की क्षमता भी है. क्विकलिंक्स बच्चों को JioPages पर लोकप्रिय शिक्षा साइटों तक पहुंचने की अनुमति देगा.

ऐसे ले सकते हैं मदद 
लोग पहली बार जियो वेब ब्राउजर को आजमाएंगे, वे अपने एंड्रॉइड टीवी पर गूगल प्ले स्टोर के जरिए ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. Jio सेट-टॉप बॉक्स यूजर्स को JioPages प्री-इंस्टॉल ऐप के तौर पर मिलेगा. यही नहीं एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, उन्हें उपरोक्त मोड के बीच चयन करने का विकल्प मिलेगा. एड्रेस बार में स्विच मोड विकल्प तक पहुंच कर मोड को बदला जा सकता है. आपको बता दें कि JioPages ने हाल ही में एंड्रॉइड टीवी पर एंट्री की है. इसे शुरुआत में एक एंड्रॉइड ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसे अब 10 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता मिल चुके हैं.