logo-image

अब पत्नी के अकाउंट में आएंगे प्रतिमाह 50,000 रुपए, सरकार ने खोला शादीशुदा लोगों के लिए पिटारा

NPS Scheme: अगर आप नौकरीपेशा हैं. साथ ही कोई छोटा-मोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों (married people) के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत शानदार स्कीम लॅान्च की है.

Updated on: 11 Jul 2022, 09:56 AM

highlights

  • सरकार ने रिटायरमेंट के बाद लिए शुरु की स्कीम, लोगों को होगा फायदा 
  • बिना जोखिम की स्कीम से जुड़ने के बाद होंगे अन्य फायदे

नई दिल्ली :

NPS Scheme: अगर आप नौकरीपेशा हैं. साथ ही कोई छोटा-मोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों (married people) के लिए नेशनल पेंशन स्कीम  (National Pension Scheme) के तहत शानदार स्कीम लॅान्च की है. जिससे जुड़ने के बाद आपकी धन की सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी. साथ ही बढ़ापा भी मौज में कटेगा. क्योंकि यह स्कीम आपको जिंदगीभर धन देगी. यही नहीं स्कीम लेने के बाद आपको कई अन्य फायदे भी होंगे. जैसे टेक्स सेविंग (tax saving) व लोन लेने की सुविधा भी इस स्कीम के तहत सरकार आपको प्रदान करती है. इसलिए छोटे निवेश वालों के लिए इससे अच्छी स्कीम शायद ही कोई होगी.

यह भी पढ़ें : Electric वाहन खरीदेने वालों के लिए खुशखबरी, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

ये भी होंगे फायदे 
आपको बता दें कि पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारी (Government Employees) ही नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते थे, लेकिन सरकार ने इसे अब सभी के लिए खोल दिया है. हालांकि, कुछ बुनियादी शर्तें सरकार ने तय की हैं. देश का कोई भी नागरिक इन शर्तों के साथ नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश कर लाभ उठा सकता है. ये स्कीम आपको टैक्स (Tax Saving) बचाने में मदद करती है. अगर आप अपनी पत्नी के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं, तो नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश कर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने अपनी पत्नी के लिए 50 हजार रुपये की पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं. 

35 साल में निवेश करें शुरू 
स्कीम से जुड़ने के लिए आपको 35 साल की उम्र से ही सेविंग की सुविधा दी जाती है. आपको कुल 25 साल तक निवेश करना होगा. इसके बाद ही उसे हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. नेशनल पेंशन स्कीम ट्रस्ट कैलकुलेटर के अनुसार, हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए आपको प्रति माह 15 हजार रुपये निवेश करने होंगे. इस तरह आप 25 साल में कुल 45 लाख रुपये का निवेश करेंगे. अगर आप एवरेज रिटर्न 10 फीसदी के आसपास मान लें, तो मैच्योर होने के बाद कुल अमाउंट लगभग डेढ़-दो करोड़ रुपये के आसपास हो जाएगा. हालाकि ये एक मोटा आंकड़ा है. रिटर्न 10 फीसदी से ज्यादा ही आने का सरकार दावा करती है.