News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

अब mothers पर मेहरबान हुआ रेलवे, इन ट्रेनों में शुरू की ये खास सुविधा

Railways Train Baby Berth: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. एक जनरल आंकडें की बात करें तो प्रतिदिन करोड़ों यात्री रेलवे में सफर करते हैं. इन करोड़ों नागरिकों में बड़ी संख्या में नवजात बच्चे (New Born Baby)भी ट्रेन से डेली ट्रैवल करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 May 2022, 05:00:44 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Railways Train Baby Berth: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. एक जनरल आंकडें की बात करें तो प्रतिदिन करोड़ों यात्री रेलवे में सफर करते हैं. इन करोड़ों नागरिकों में बड़ी संख्या में नवजात बच्चे (New Born Baby)भी ट्रेन से डेली ट्रैवल करते हैं. छोटे बच्चों को ट्रेन में लेकर चलने में माताओं को बड़ी परेशानी होती है, खासतौर पर उन्हें सीट पर सुलाने में बहुत परेशानी होती है. इंडियन रेलवे ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए ट्रेनों में बेबी बर्थ (Baby Berth Facility in Train) की सुविधा शुरु करने की कवायद शुरू कर दी है. हालाकि अभी ट्रायल किया जा रहा है. ट्रायल सफल होने पर देश की सभी ट्रेनों में ये खास सुविधा शुरू की जाएगी. ताकि माताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें : रेलवे का यात्रियों को बड़ा झटका, प्लेटफॅार्म टिकट हुआ पांच गुना तक महंगा

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक बेबी बर्थ की इस सुविधा को उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में शुरू किया गया है. फिलहाल इस सुविधा को ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया बेबी बर्थ (Baby Berth) की सुविधा लोअर बर्थ (Lower Berth) में दी गई है. इससे मां को बच्चों को लेकर सोने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. अगर रेलवे की बेबी बर्थ की यह सुविधा सफल रहती है तो जल्द ही इसे बहुत सी ट्रेनों में अप्लाई किया जाएगा. इस बर्थ से बच्चों को लेकर ट्रैवल करने वाली महिलाओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही यह सीट फोल्डेबल है जिसे माएं जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं. 

आपको बता दें कि बेबी बर्थ की इस सुविधा को सबसे पहले रेलवे के लखनऊ डिवीजन (Lucknow Division) ने शुरू की थी. इसमें ट्रेन के लोअर बर्थ में एक छोटी सी अतिरिक्त सीट लगाई जाती है.  इसके साथ ही बच्चों को एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए एक स्टॉपर (Stopper) भी लगाया गया है जिससे बच्चे सीट से बाहर न गिरे और वह सुरक्षित तरीके से आराम से सो सकें. अब इसे दिल्ली डिविजन में शुरू किया गया है. हालाकि रेलवे अधिकारियों का मानना है कि ट्रायल सफर होने के बाद ज्यादातर ट्रेनों में ये सुविधा यात्रियों के लिए शुरू की जाएगी. ताकि कोई परेशानी न हो.

First Published : 10 May 2022, 05:00:44 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.