logo-image

अब PPF खाता कर देगा आपको मालामल, मिलेगा 1 करोड़ रुपए का मोटा फंड

अगर आपका भी भविष्य निधि संगठन में खाता है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि PPF खाता धारकों को संगठन मोटी कमाई करने का शानदार मौका दे रहा है. आपको बता दें कि ये स्कीम छोटी बचत योजनाओं में से एक है, जो निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देती है.

Updated on: 25 May 2022, 10:37 PM

नई दिल्ली :

अगर आपका भी भविष्य निधि संगठन में खाता है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि PPF खाता धारकों को संगठन मोटी कमाई करने का शानदार मौका दे रहा है. आपको बता दें कि ये स्कीम छोटी बचत योजनाओं में से एक है, जो निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देती है. वर्तमान में पब्लिक प्रोविडेंड खाते के तहत निवेशकों को 7.1 प्रतिशत ब्‍याज दर दिया जा रहा है. एक आंकड़े के मुताबिक इसमें निवेश करने के बाद संबंधित व्यक्ति 1 करोड़ से ज्यादा रुपए भी कमा सकता है. लेकिन उसको ये मोटा फंड बनाने के लिए काफी धर्य रखना होगा. क्योंकि रिटायरमेंट के बाद ही उसको ये धनराशि मिल सकेगी. आज देश में करोड़ों लोग इस स्कीम से जुडें हैं.

यह भी पढ़ें : अब घर बनवाना हुआ आसान, बैंक देगा 10 लाख रुपए

पीपीएफ खाते पर अधिक से अधिक कितना पैसा कमाया जा सकता है, इस पर वेल्थ मैनेजमेंट, ट्रांसेंड कंसल्टेंट्स निदेशक कार्तिक झावेरी ने कहा कि “पीपीएफ खाता परिपक्वता वर्ष के दौरान फॉर्म 16-एच जमा करके पांच साल के ब्लॉक में पीपीएफ खाते का विस्तार किया जा सकता है. पीपीएफ खाते के विस्‍तार के लिए इसे और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. यानी यह फॉर्म 15वें, 20वें, 25वें साल में काम आता है, जिस भरकर आप 30 साल के लिए पीपीएफ में पैसा जमा कर सकते हैं और मोटी रकम पा सकते हैं.

यही नहीं पीपीएफ में निवेश करने पर आपको कई अन्य फायदे भी मिलते हैं. जैसे हेल्थ इंश्योरेंस, बोनस व एडवांस की सुविधा भी दी जाती है. हालाकि इसके लिए कई ट्रम एंड कंडीशन्स भी मौजूद हैं.