logo-image

अब घर बनवाना हुआ आसान, बैंक देगा 10 लाख रुपए

Home Loan: अगर आप घर बनवाना या मरम्मत कराना चाह रहे हैं तो ये खबर आपकी सारी टेंशन दूर कर देगी. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने घर की रिपेयरिंग के लिए 10 लाख रुपए का कर्ज (10 lakh loan) देने की घोषणा की है.

Updated on: 25 May 2022, 06:41 PM

नई दिल्ली :

Home Loan: अगर आप घर बनवाना या मरम्मत कराना चाह रहे हैं तो ये खबर आपकी सारी टेंशन दूर कर देगी. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने घर की रिपेयरिंग के लिए 10 लाख रुपए का कर्ज (10 lakh loan) देने की घोषणा की है. यही नहीं इस पर सब्सिडी का भी प्रावधान करने के लिए कहा है. हालाकि अभी तक सब्सिडी की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि प्राथमिक सहकारी बैंक (primary co-operative bank) महानगरों में लोगों को अपने मकानों की मरम्मत या उसमें बदलाव को लेकर 10 लाख रुपये तक का कर्ज दे सकते हैं. यानि अब आपको 10 लाख रुपये का कर्ज सस्ती दरों पर मिलेगा

यह भी पढ़ें : अब पर्सनल कार का नहीं लगेगा toll tax, सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि अभी तक यह धनराशि 5 लाख रुपए थी. जिसमें ठीक से घर की मरम्मत नहीं हो पाती थी. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया है इस धनराशि को दोगुना करन की घोषणा की है. इससे पहले ऐसे बैंकों के लिये मकान मरम्मत या उसमें बदलाव को लेकर कर्ज सीमा में संशोधन सितंबर, 2013 में किया गया था. उसके तहत वे ग्रामीण और छोटे कस्बों में दो लाख रुपये तथा शहरी क्षेत्रों में पांच लाख रुपये तक का कर्ज दे सकते थे. आरबीआई ने प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए जारी परिपत्र में कहा, ऐसे कर्ज की सीमा अब बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गयी है. दस लाख रुपये की सीमा उन शहरों और केंद्रों में है जहां आबादी 10 लाख या उससे अधिक है.

 दरअसल, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक अंग्रेजी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा है कि जून की मौद्रिक पॉलिसी में रेपो रेट में बढ़ोतरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि महंगाई को देखते हुए मौद्रिक पॉलिसी के बीच में नीतिगत दरों को बढ़ाकर 4.40 किया गया था. अब इन्हें 5.15 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, जो कि कोरोना पूर्व का स्तर था.