logo-image

अब गांवों में भी रसोई के अंदर पहुंचेगी LPG गैस, महंगे सिलेंडर से मिलेगी निजात

LPG gas: महंगे एलपीजी गैस ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. कुछ शहरों में एलपीजी की कीमत 1100 का आंकड़ा पार कर गई है. जिसके चलते आमजन की रसोई का बजट (kitchen budget)इन दिनों बिगड़ा हुआ है. क्योंकि गैस सिलेंडर पर कुछ पैसे ट्रांस्पोटेशन के भी जुड़े

Updated on: 11 Feb 2023, 07:07 PM

highlights

  • अभी तक सिर्फ शहरों में ही गेल की गैस रसोई के अंदर थी उपलब्ध 
  • एलपीजी गैस सिलेंडर पर ट्रांसपोर्टेशन लगाकर सिलेंडर हो जाता है महंगा

नई दिल्ली :

LPG gas: महंगे एलपीजी गैस ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. कुछ शहरों में एलपीजी की कीमत 1100 का आंकड़ा पार कर गई है.  जिसके चलते आमजन की रसोई का बजट (kitchen budget)इन दिनों बिगड़ा हुआ है. क्योंकि गैस सिलेंडर पर कुछ पैसे ट्रांस्पोटेशन के भी जुड़े होते हैं. सरकार की योजना है कि अब गांवों में रसोई तक गैस की लाइन पहुंचे. ताकि लोगों को महंगा सिलेंडर खरीदने से राहत मिल जाए. जानकारी के मुताबिक यदि ऐसा हुआ तो प्रति सिलेंडर पर 300 रुपए तक कम हो जाएंगे. साथ ही लोगों को सिलेंडर को लाने व लेजाने से भी मुक्ति मिल जाएगी.

बिजली की तर्ज पर जमा होगा बिल 
रसोई के अंदर तक एलपीजी लाइन ले जाने से लोगों को काफी हद तक राहत मिल जाएगी. साथ ही बिजली के बिल की तरह आप जितने यूनिट गैस यूज करेंगे उसका भुगतान कर सकेंगे. इससे जहां एक और आपको सिलेंडर की गाड़ी की वेट करने से मुक्ति मिलेगी ही , वहीं काफी हद तक मुनाफा भी होगा. क्योंकि अभी एक सिलेंडर की कीमत 1050 रुपए है. इसमें एलपीजी गैस के साथ सिलेंडर की कॅास्ट और ट्रांस्पोटेशन का खर्चा भी जुड़ा होता है. बताया जा रहा है कि यदि ऐसा हुआ तो सीधे 300 रुपए से ज्यादा प्रति सिलेंडर कम हो जाएगा.

ये जुड़ता है खर्च 
दरअसल, घरेलू सिलेंडर में कुल गैस की कीमत के साथ उसकी रिफलिंग, लेवर व ट्रांस्पोर्टेशन का खर्च भी जुड़ा होता है. जिसके बाद प्रति सिलेंडर की कॅास्ट निकाली जाती है. इन सभी बातों पर विचार करने के बाद सरकार ने फैसला लिया है कि लोगों को उनकी रसोई में ही गैस मुहैया कराई जाए. पिछले साल प्रश्नकाल के दौरान पेट्रोलियम मत्री हरदीप पुरी इसको लेकर चर्चा भी कर चुके हैं. आपको बता दें कि अभी तक सिर्फ शहरों में गेल कंपनी में रसोई में गैस उपलब्ध कराई हुई है. सरकार का मानना है कि अब गांवों में भी रसोई तक गैस पहुंचाने का इंतजाम किया जाएगा. ताकि ग्राहको को कुछ राहत मिल सके..

यह भी पढ़ें ; Holi Special: होली पर यात्रियों को मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

इसी साल घरों में पहुंचेगी गैस
जानकारी के मुताबिक, गांवों की रसोई में गैस पहुंचाने की परिक्रिया शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि इसी साल लास्ट तक ग्रामीण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में एलपीजी गैस मुहैया करा दी जाएगी. हालांकि सरकार ने पिछले साल ही इसकी घोषणा कर दी थी. लेकिन घोषणा के मुताबिक अभी इस काम को बढ़ावा नहीं मिल सका है. अब देखना है कि गांव में कब तक गैस की पाइप लाइन बिछकर तैयार होगी.