logo-image

अब छोडि़ये नौकरी के झंझट, ये रहा प्रतिमाह 1 लाख रुपए कमाने का तरीका

अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की टेंशन में थक चुके हैं तो ये खभर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस बिजनेस आइडिया (business idea)के बाद आप नौकरी के बारे में कभी नहीं सोचेंगे.

Updated on: 05 Jul 2022, 01:12 PM

नई दिल्ली :

अगर आप बेरोजगार  हैं और नौकरी की टेंशन में थक चुके हैं तो ये खभर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस बिजनेस आइडिया (business idea)के बाद आप नौकरी के बारे में कभी नहीं सोचेंगे. ये आइडिया आपको प्रतिमाह 1 लाख तक की इंकम देगा वो भी टेंशन- मुक्त रहकर. क्योंकि इस व्यापार के लिए सरकार भी मदद कर रही है. बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन पर सब्सीडी  का भी प्रावधान है. आपको बता दें कि मुर्गी पालन (poultry)करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है. आपको बता दें कि इस कारोबार को 5-9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है,  छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये हर महीने की कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Electric वाहन खरीदेने वालों के लिए खुशखबरी, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

ये है तरीका 
पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए आपको सबसे पहले एक जगह तलाशनी होगी. इसके बाद पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5-6 लाख रुपये खर्च करना होगा. 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से काम शुरू करना हो तो 10 प्रतिशत ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. आपको बता दें कि देश में मुर्गी के अंडों की काफी डिमांड है. साथ ही अंडों के दाम भी अब कम नहीं है. ऐसे में इसे बेचकर आपको अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं. वहीं, एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30-35 रुपये होती है. इस तरह आप मुर्गी पालन करके दोहरी कमाई कर सकेंगे.

सालाना  होगी इतनी कमाई
लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3-4 लाख रुपये खर्च होता है. ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 5-7 रुपये की दर से बिकता है. इस तरह आप इस व्यापार से मोटी इंकम पा सकते हैं.