logo-image

अब ICICI,SBI के क्रेडिट कार्ड हो जाएंगे यूपीआई से लिंक, ग्राहक सीधे कर सकेंगे पैमेंट

यदि आपके अकाउंट में कैश नहीं है साथ ही आपको यूपीआई पैमेंट करना है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भीम एप के माध्यम से आप क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई पैमेंट कर सकते हैं.

Updated on: 14 Jul 2023, 10:19 AM

highlights

  • अभी तक कार्ड धारकों को पैमेंट के लिए मशीन में कराने होते थे क्रडिट कार्ड स्वैप 
  • क्रेडिट कार्ड करना होगा यूपीआई से लिंक, किसी शॅाप पर कर सकते हैं भुगतान
  •  BHIM एप ने दी 11 बैंकों के रुपे कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की अनुमती 

नई दिल्ली :

SBI, ICICI ON LINK UPI: SBI, ICICI क्रेडिट कार्ड यूज करने के वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि संबंधित बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों को स्वैप मशीन की कोई आवश्यकता नहीं होगी. सीधे ग्राहक कार्डों को यूपीआई से लिंक कर पैमेंट कर सकते हैं. क्योंकि कई बार व्यक्ति के पास अकाउंट में पैसा नहीं होता. जिसकी वजह से वे यूपीआई से पैमेंट नहीं कर पाते थे. क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करने के लिए उन्हें स्वैप मशीन की जरूरत होती थी. BHIM एप ने लगभग 11 बैंकों को यूपीआई से पैमेंट करने की अनुमती प्रदान की है. जिसमें ये दोनों बैंक भी शामिल हैं..

यह भी पढ़ें : Farmer Subsidy Scheme: बरसात के सीजन में किसानों को तोहफा, इन यंत्रों की खरीद पर मिल रही सब्सिडी

भीम ऐप पर शुरू हुई सेवा 
आपको बता दें कि एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card)के माध्यम से यूपीआई लेनदेन कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक फिलहाल यह सुविधा एनपीसीआई द्वारा संचालित भीम ऐप (BHIM)एप पर स्टार्ट की गई है. बताया जा रहा है कि अन्य प्लेटफॅार्म पर सुविधा शुरू होने की बात चल रही है. लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन भीम एप पर ये सुविधा शुरू कर दी गई है... जानकारी के मुताबिक भीम एप की सेवा शुरु होने के बाद कोई भी क्रे़डिट कार्ड ग्राहक मर्चेंट किराना स्टोर पर  क्यूआर कोड़ स्कैन कर पैमेंट कर सकते हैं. 

ऐसे करें BHIM एप से लिंक
सबसे पहले इसके लिए आपको भीम एप को खोलना होगा. इसके बाद लिंक्ड बैंक अकाउंट पर क्लिक करें. साथ ही साथ ही एड अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के विकल्प प क्लिक करें. अब क्रेडिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और वैलिडिटी डालें. इसके बाद मोबाइल पर आए OTP दर्ज करें. अपनी पसंद का यूपीआई पिन बनाएं. इसके बाद मर्चेंट UPI QR कोड को स्कैन करें और रूपे क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट कर यूपीआई पिन दर्ज कर पेमेंट को पूरा करें