logo-image

Farmer Subsidy Scheme: बरसात के सीजन में किसानों को तोहफा, इन यंत्रों की खरीद पर मिल रही सब्सिडी

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार कोई न कोई योजना लेकर आती रहती है. फिलहाल किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर कई सब्सिडी योजना चलाई हुई है, जिनका लाभ किसान ले सकते हैं..

Updated on: 14 Jul 2023, 09:37 AM

highlights

  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयारत सरकार 
  • आधुनिक उपकरण ही नहीं खाद्य बीच पर भी मिलेगी आर्थिक मदद 
  • ट्रैक्टर खरीदने पर कराई जाती है 20 से 50 फीसदी तक सब्सिडी

नई दिल्ली :

Farmer Subsidy Scheme: किसान देश की रीड़ होता है. देश के 140 करोड़ लोगों का पेट भरने वाले किसान की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने मानसून सीजन में तोहफा दिया है. ट्रैक्टर सहित कई आधुनिक खेती में यूज होने वाले उपकरणों पर सरकार सब्सिडी दे रही है.  यही नहीं  खाद-बीज, कीटनाशक खरीद पर भी सरकार किसानों की मदद करेगी. इसका पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है.  योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी कृषि केन्द्र में जाकर आवेदन करें. इसके लिए आपको आधार कार्ड सहित कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब इस एक्सप्रेसवे पर फ्री की सेवा हुई समाप्त, चुकाना होगा 600 से 3900 रुपए तक का टोल टैक्स

आधुनिक उपकरण महंगे
दरअसल, खेती भी अब आधुनिक हो गई है. लेकिन खेती करने के यंत्र बहुत ही महंगे हैं. जिन्हें हर किसान  नहीं खरीद सकता. इसलिए सरकार ने सब्सिडी योजना शुरू की है. ताकि किसानों की आर्थिक मदद हो सके. अगर इस मानसून सीजन में आप भी नए कृषि उपकरण खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो निश्चित रूप से आपको काफी आर्थिक फायदा हो सकता है.  सब्सिडी केवल उपकरणों पर ही नहीं दी जाती है, बल्कि बीज, व कीटनाशक खरीद के लिए भी सरकार किसानों की आर्थिक मदद करती है.. 

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना सरकार ने 2022 में शुरू की थी. जिसमें किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी तक सब्सिडी दी जाती है. ऐसे में यदि आप खेती के लिए ट्रैक्टर खरीदने के प्लान कर रहे हैं तो स्कीम की मदद ले सकते हैं. आवेदन के लिए नजदीकी ब्लॅाक या कृषि केन्द्र में जाकर संपर्क किया जा सकता है. साथ ही कई राज्यों में योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी किसानों को दी गई है. इच्छुक किसान घर बैठे भी पीएम ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ ले सकते हैं. 

अन्य सब्सिडी योजनाएं 
इसके बाद सरकार ने गेंहूं की कटाई के लिए हार्वेस्टर मशीन खरीद के लिए भी सब्सिडी योजना की शुरु की हुई है. क्योंकि हार्वेस्टर की कीमत मार्केट काफी ज्यादा है. जिसे खरीदने के लिए शायद ही किसान का बजट हो पाए. इसलिए सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत हार्वेस्टर मशीन खरीदने के लिए किसानों को 40 फीसदी तक अनुदान देती है. इसके अलावा कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत भी किसानों को 4 लाख रुपए तक की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. योजना के तहत सरकार भूमिहीन किसानों को भी कृषि यंत्र खरीद के लिए अनुदान देते हैं..