News Nation Logo
Banner

अब UP में शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, रिकॅार्ड सस्ते में मिलेगी ब्रांडेड शराब

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 Aug 2022, 07:00:52 AM
Liquor

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूपी आबकारी विभाग ने जारी की शराब की नई लिस्ट 
  • दिल्ली के रेट पर ही यूपी में भी मिलेगी एल्कोहल

नई दिल्ली :  

UP New Rate Liquor: यूपी में  एक बार फिर शराब के शौकीनों की मौज आ गई है. क्योंकि अब यूपी में सस्ते दामों पर ब्राडेड शराब (branded wine) मिल जाएगी. इसके लिए आबकारी विभाग ने बाकायदा ब्रांडेड शराब की नई लिस्ट (new wine list)जारी की है. जिसमें रेट कई नामचीन ब्रांड शामिल है. जानकारी के मुताबिक अब यूपी में भी ब्रांडेड शराब दिल्ली के रेट से भी कम पर मिलेगी.  जिसके बाद अब यूपी वालों को सस्ती शराब खरीदने के लिए दिल्ली बॅार्डर पर धक्के नहीं खाने पड़ेंगे. बताया जा रहा है कि नई दरों पर यूपी में शराब 7 जुलाई से शुरू हो गई है. आबकारी विभाग (Excise Department) का कहना है कि यूपी के लोग सस्ती ब्रांडेड शराब खरीदने के लिए दिल्ली जाते थे. जिससे यूपी राजस्व का नुकसान  (loss of revenue) होता था. इसलिए अपने राज्य में ही ब्रांडेड शराब के दाम घटाए गए हैं. कई ब्रांड तो अब दिल्ली से भी सस्ते में यहां मिलेंगे. इसके लिए नई रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

दरअसल, वेस्ट यूपी का एक बड़ा हिस्सा दिल्ली में शराब सस्ती होने के चलते वहीं से पूरा कोटा मंगवाता है. जिसका नुकसान यूपी राजस्व को उठाना पड़ता है. इन्हीं सब बातों का संज्ञान लेते हुए यूपी आबकारी विभाग ने कुछ ब्रांड के दाम कम किये हैं. ताकि लोगों यूपी का पैसा यूपी में ही रहे. नई रेट लिस्ट के बाद अब ग्राहक सस्ती शराब खऱीदने के लिए दिल्ली मूव नहीं करेंगे. उन्हे अपनी स्थानीय दुकान पर ही दिल्ली से भी कम रेट पर शराब उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए बाकायदा लिस्ट जारी कर दी गई है. ताकि लोगों को कोई कंफ्यूजन न रहे.  साथ ही आबकारी अधिकारी ने बताया कि यदि कोई दुकान वाला आपको ओवर रेट पर शराब देता है तो वे उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

इन ब्रांड्स के दाम हुए कम 
बेन अमीगो टकीला, कोइन्टरे लिकर, बोटनिस्ट इश्ले, अबेरलौर हाइलैंड, डेकोइ पिनोट, डकहॉर्न, ग्रिमल्दी बरोलो, हवाना क्लब, लांगमोर्न 16 साल,  कूपर वीट बियर, द मैकलेन 12 साल, कूपर ब्लॉन्ड, ग्लेन ग्रांटरॉयल सैल्यूट जैसे कई ब्रांड्स के दाम कम किये हैं. साथ  ही अब तक कुछ ब्रांड्स उत्तर प्रदेश में मिलते भी नहीं थे. जिनकी अनुमति भी उत्तर प्रदेश में बेचने के लिए दी गई है.

First Published : 10 Aug 2022, 07:00:52 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.