logo-image

अब इन किसानों के आए अच्छे दिन, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 16,000 रुपए

PM Kisan scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त (12th installment) अभी किसानों के खाते में जमा हुई है. लेकिन देश के तेलंगाना राज्य में किसानों को स्कीम के तहत 10 हजार रुपए की सालाना मदद और दी जाती है.

Updated on: 16 Nov 2022, 05:02 PM

highlights

  • पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलेगा किसानों को मिलेगा धनलाभ 
  • किसान निधि के अलावा 10 हजार रुपए की मदद करती है सरकार

नई दिल्ली :

PM Kisan scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त (12th installment) अभी किसानों के खाते में जमा हुई है. लेकिन देश के तेलंगाना राज्य में किसानों को स्कीम के तहत 10 हजार रुपए की सालाना मदद और दी जाती है. यानि सालाना किसानों को कुल 16 हजार रुपए नकद धनराशि दी जाती है. ताकि किसानों की आय दोगुनी होने में कुछ इजाफा हो सके. आपको बता दें कि तेलंगाना में किसानों के लिए रायथु बंधु योजना (Rythu Bandhu Scheme)काफी सालों से संचालित है. योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जो  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)की सारी पात्रताओं में खरा उतरता हो.

यह भी पढ़ें : Google Play की इस सुविधा के मुरीद हो जाएंगे आप, जानें कैसे करती है काम

दअअसल, रायथु बंधु योजना की शुरुआत साल 2018 में राज्य सरकार ने की थी. स्कीम के तहत पात्र किसानों को 10 हजार रुपए सालाना दिये जाते हैं. जानकारी के मुताबिक पहले ये धनराशि 8 हजार रुपए थी. लेकिन 2019 में इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया.  रायथु बंधु योजना के तहत उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाता है, जिनके नाम पर अपनी जमीन है. इस योजना का फायदा वो किसान नहीं उठा सकते हैं, जो किराए पर खेती करते हैं. स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वाली सभी पात्रता होनी चाहिए.

रायथु बंधु योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 10 हजार रुपए ट्रांसफर किये जाते हैं. यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपको प्रति साल 16 हजार रुपए की धनराशि का लाभ केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से मिलेगा. जानकारी के मुताबिक राज्य के ऐसे सभी किसान जो इनकम टैक्स के दायरे में न आते हों. साथ ही संबंधित किसान लघु सिमांत किसान हों. साथ ही संबंधित किसान सरकारी नौकरी का लाभ न पा रहा हो.