logo-image

अब E-Shram Card धारकों को होगा 2 लाख रुपए का फायदा, इन लोगों को मिलेगा लाभ

e shram card benefits: यदि आपने भी ई-श्रम के पोर्टल (e-shram portal) पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders)को कई अन्य सुविधाओं से भी जोड़ा है.

Updated on: 14 Nov 2022, 05:41 PM

highlights

  • इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाओं का लाभ ले  सकते हैं कार्ड धारक
  • सरकार ने ई-श्रम की पात्रता को लेकर भी किया क्लियर, ये लोग नहीं करा सकते रजिस्ट्रेशन 

नई दिल्ली :

e shram card benefits: यदि आपने भी ई-श्रम के पोर्टल (e-shram portal) पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders)को कई अन्य सुविधाओं से भी जोड़ा है. इसके अलावा आप स्कीम से जुड़कर पूरे 2 लाख रुपए का लाभ कमा सकते हैं. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry) ऐसे सभी श्रमिकों को 2 लाख रुपए का बीमा कवर देता है. जिन्होने ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. जानकारी के मुताबिक यदि आपने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो किसी भी हादसे में विकलांग होने पर आपको 2 लाख रुपए की धनराशि उपचार के लिए श्रम मंत्रालय की ओर से दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : Ration card धारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा 21 किलो गेंहूं और 14 किलो चावल

इस अकाउंट में आएगी धनराशि 
आपको बता दें कि अब तक 20 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा दिया है. जानकारी के मुताबिक इनमें से सर्वाधिक 13 करोड़ से ज्यदा लोग उत्तर प्रदेश के हैं. ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार लगातार नई-नई योजनाओं से जोड़ रही है. 2 लाख के बीमा कवर की बात करें तो ऐसे श्रमिकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. जो काम के दौरान किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं. पूरे या आंशिक रूप से विकलांग हो जाते हैं तो ई-श्रम से जुड़े बैंक खाते में क्लेम के बाद पैसा डाल दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 2 लाख रुपए का बीमा कवर लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान ही विकल्प पर राइट का टिक लगाना है.

इन योजनाओं का भी मिलेगा लाभ 
आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की थी. लेकिन अब इस कार्ड से कई अन्य योजनाओं को भी जोड़ दिया गया है. जैसे पीएम श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगारों के लिए एनपीएस योजना, पीएम जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर योजना और एपीवाई सहित कई योजनाएं हो ई-श्रम कार्ड से सीधे कनेक्ट कर दी गई हैं. यानि इन योजनाओं का लाभ उन्हीं  को दिये जाने के संकेत हैं जिनके पास ई-श्रम कार्ड हैं. इसलिए पात्र लोगों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरूरी है.