logo-image

5 साल से छोटे बच्चे कर सकेंगे ट्रेन में फ्री यात्रा, नहीं हुआ है नियमों में बदलाव!

Indian Railway Latest News: जानकारी के मुताबिक नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले की तरह ही ट्रेन में 5 साल से छोटे बच्चों के लिए रेल यात्रा मुफ्त रहेगी.

Updated on: 17 Aug 2022, 09:21 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway Latest News: रेलयात्रियों के लिए भारतीय रेलवे से नई अपडेट मिल रही है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको ये खबर पढ़नी ही चाहिए. दरअसल रेल मंत्रालय ने रेल में बच्चों की टिकट और बर्थ बुक करने पर स्थिति साफ कर दी है. जानकारी के मुताबिक नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले की तरह ही ट्रेन में 5 साल से छोटे बच्चों के लिए रेल यात्रा मुफ्त रहेगी. यात्री चाहें तो सफर में अपने 5 साल से छोटे बच्चे के लिए टिकट खरीद, बर्थ बुक कर सकते हैं. लेकिन ये पूरी तरह से यात्रियों की खुद की इच्छा पर होगा. 

भारतीय रेलवे के नियमों में नहीं हुआ है कोई बदलाव
दरअसल पिछले कुछ समय से कई रिपोर्टस् ये दावा कर रही थीं कि भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है, जिसके तहत अब 5 साल से छोटे बच्चों के लिए भी टिकट लेना अनिवार्य होगा. लेकिन ये एक अफवाह मात्र थी. यानि नियम पहले के तरह ही हैं. बता दें यात्रियों द्वारा 5 साल के छोटे बच्चों के लिए अलग बर्थ लेने की डिमांड पर  ही उनके लिए टिकट लेने का ऑप्शन दिया गया था. लेकिन वे यात्री जो अपने 5 साल से छोटे बच्चों के लिए अलग से बर्थ नहीं चाहते वे मु्फ्त में यात्रा कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ेंः Free Ration: अब नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल, चना, नियमों में हुआ अहम बदलाव

रेल मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर नियम की दी थी जानकारी
जानकारी हो कि रेल मंत्रायल द्वारा साल 2020 में जारी किए गए एक सर्कुलर में रेलवे के इस नए नियम की जानकारी दी गई थी. रेल मंत्रालय के इस सर्कुलर के मुताबिक ऐसे यात्री जो अपने साथ सफर में अपने छोटे बच्चों को लाना चाहते हैं जिनकी उम्र 5 साल से कम है, उन्हें अलग बर्थ की सुविधा नहीं दी जाएगी. इसलिए यात्री को अलग से टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होगी. ना ही यात्री अलग बर्थ की मांग करेगा. वहीं इस सर्कुलर में स्थिति साफ की गई थी कि यात्री जिन्हें अपने छोटे बच्चों के लिए अलग से बर्थ चाहिए वे टिकट खरीद सकते हैं. इसके लिए चार्जेस में ही कोई छूट नहीं रहेगी. बच्चे के लिए भी पूरी टिकट लेनी होगी.