logo-image

Free Ration: अब नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल, चना, नियमों में हुआ अहम बदलाव

फ्री राशन के लाभार्थियों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि अब फ्री गेंहूं, चालव सहित अन्य खाद्य पदार्थों को बंद किया जाने वाला है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme)के तहत मिलने वाले फ्री राशन पर अब कुछ मूल्य चुक

Updated on: 16 Aug 2022, 08:18 PM

highlights

  • देश में पात्र लोगों को राशन कार्ड के माध्यम  से मिलता है फ्री राशन 
  • कोरोनाकाल में प्रधानमंत्री के आदेश पर शुरु किया गये थे फ्री  गेंहू, चावल, चना सहित अन्य खाद्य पदार्थों का वितरण 

नई दिल्ली :

Free Ration Update: फ्री राशन के लाभार्थियों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि अब फ्री गेंहूं, चालव सहित अन्य खाद्य पदार्थों को बंद किया जाने वाला है. आपको बता दें कि  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme)के तहत मिलने वाले फ्री राशन पर अब कुछ मूल्य चुकाना पड़ सकता है. क्योंकि सरकार ने जो फ्री राशन (Free Ration)की तिथि बढ़ाई थी वह खत्म हो गई है.  जानकारी के मुताबिक कोरोनाकाल  (corona period) में शुरू किये गए फ्री राशन की तिथि जून तक ही उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)ने आगे बढ़ाई थी. अब जब दो माह बीत चुके हैं तो सरकार राशन डीलरों (ration dealers)से कुछ पैसा जमा कराने की खबरें आ रही हैं.  हालाकि अभी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन विभागीय अधिकारियों को दावा है कि अब कार्ड धारकों से कुछ रियायती मूल्य खाद्य पदार्थों के बदले लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Electricity bill free: अब बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने 51 लाख परिवारों की बिजली की फ्री

नई सरकार बनने के बाद सरकार ने फ्री राशन योजना को जून तक एक्सटेंड किया था. लेकिन कुछ दिनों पहले देश में गेंहू की कमी के कारण सिर्फ चावल ही दो माह कार्ड धारकों को दिये गए. लेकिन अब विभागीय अधिकारियों का दावा है कि बहुत जल्द फ्री राशन वितरण प्रणाली बंद होने वाली है. क्योंकि अब जुलाई के नियमित वितरण के लिए कोटेदारों से चालान पर उनके आवंटन अनुसार पैसे जमा कराए गए हैं. अभी तक पिछले दो सालों से कोटेदारों से पैसा जमा नहीं कराया जा रहा था. जिससे अंदेशा लगाया जा रहा है कि अब सितंबर में शायद ही फ्री राशन वितरण किया जाए. जानकारों का मानना है कि अब राशन के लिए कुछ पैसा देना होगा. हालाकि ये दाम बहुत ही रियायती होंगे.

एक देश एक कार्ड 
इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को भी अब प्राथमिकता दी जा रही है. कुछ राज्यों में तो एक देश एक राशन कार्ड योजना शुरू भी हो चुकी है. यानि पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से आपको खाद्य पदार्थ मिल जाएंगे. इसके लिए स्थान चेंज करने पर वहीं का राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी. सू्त्रों का दावा है कि इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरुक भी किया जाएगा.