logo-image

Petrol-Diesel को नमस्ते! अब 100% इथेनॉल पर दौड़ेंगे हमारे वाहन, इतना आएगा खर्च

Petrol Diesel Rates: नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में कुछ वाहन निर्माता कंपनी ऐसी भी हैं, जिन्होंने अपने दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए भी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने का काम भी शुरू कर दिया है

Updated on: 23 Dec 2021, 11:02 PM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rates: अगर आप पेट्रोल डीजल ( Petrol Diesel ) की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं और मजबूरी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कार पूलिंग का सहारा ले रहे हैं तो फिर आपके लिए एक गुड न्यूज है. दरअसल, केंद्र सरकार ने कार निर्माता कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वो छह माह के भीतर वाहनों में फ्लेक्सिबल-फ्यूल इंजन ( flexible-fuel engine ) पेश करने को कहा है. केंद्र सरकार ने इस संबंध में एक एडवायजरी भी जारी की है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ( Minister for Road Transport & Highways Nitin Gadkari ) ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की है. 

यह खबर पढ़ें- सावधान: अब ट्रैफिक नियम तोड़ा तो मिलेगी यह सजा, नितिन गडकरी का ऐलान

नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने फ्लेक्स-फ्यूल इंजन को लेकर एक फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं. इस डॉक्यूमेंट में कार निर्माताओं को वाहनों के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने की सलाह दी गई है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से कार निर्माताओं को एक से अधिक फ्यूल से चलने वाले वाहनों में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन लगाने के लिए 6 महीने की डेड लाइन दी है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का पूरा जोर ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर है. 

यह खबर भी पढ़ें- यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे ने कैंसिल कर दीं 200 ट्रेनें, देखें लिस्ट 

नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में कुछ वाहन निर्माता कंपनी ऐसी भी हैं, जिन्होंने अपने दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए भी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने का काम भी शुरू कर दिया है. ऐसी कंपनियों में टीवीएस मोटर्स और बजाज ऑटो आदि शामिल हैं. गडकरी ने कहा कि अब हमें पेट्रोल की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हमारे वाहन 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलेंगे. इससे हमारे ईंधन पर होने वाले खर्च पर रोक लगेगी.