logo-image

नितिन गडकरी का संकल्प, 2024 से पहले 50% सड़क हादसे होंगे कम

उद्योगपति साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद एक बार फिर पूरे देश में सड़क हादसों को रोकने पर चर्चा हो रही है.

Updated on: 09 Sep 2022, 09:15 PM

बेंगलुरु:

उद्योगपति साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद एक बार फिर पूरे देश में सड़क हादसों को रोकने पर चर्चा हो रही है. इस बीच केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को बेंगलुरु में मंथन कार्यक्रम के समापन के बाद कहा कि उन्होंने इस कॉन्फ्रेंस में मौजूद सभी मंत्रियों के साथ मिलकर 2024 समाप्त होने से पहले एक्सीडेंट और सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या 50 फीसदी कम करने का संकल्प लिया है. नितिन गडकरी ने कहा कि अब गाड़ियों की सभी सीटों पर बेल्ट पहनना जरूरी है और साथ ही अब सभी सीट बेल्ट्स के लिए अलार्म लगाना अनिवार्य होंगे, ताकि अलार्म बजते ही गाड़ी में सवार सभी लोग सीट बेल्ट लगा लें.

यह भी पढ़ें : मोदी के रूप में देश को मिला अपनी विरासत पर गर्व करने वाला प्रधानमंत्री : CM योगी 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अगर एक्सीडेंट्स के आंकड़ों पर नजर डाले तो हर साल देश में करीब पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं के मामले सामने आ रहे हैं. इन सड़क हादसों में डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है और तीन लाख लोग घायल हो जाते हैं. देश में हो रहे इन सड़क हादसों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ता है. उन्होंने कहा कि रोड एक्सीडेंट की वजह से तीन फीसदी जीडीपी का नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें : डायमंड लीग जीतकर बोले नीरज चोपड़ा, 'अब ऑलंपिक 2024 की तैयारी'

ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए नितिन गडकरी ने इस मंथन कार्यक्रम में बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के दो वीडियो कैंपेन भी लॉन्च किए हैं. उन्होंने अक्षय कुमार और बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन का धन्यवाद किया और कहा कि दोनों अभिनेता सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान में बिना शुल्क के काम कर रहे हैं.