logo-image

डायमंड लीग जीतकर बोले नीरज चोपड़ा, 'अब ऑलंपिक 2024 की तैयारी'

भारत के मशहूर जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का शानदार प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को उन्होंने ज्यूरिख में डायमंड लीग ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया. ओलंपिक में स्वर्ण विजेता रहे एथलीट ने 88.44 मीटर दूर भाला फेंककर इस ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया

Updated on: 09 Sep 2022, 07:57 PM

नई दिल्ली:

Diamond League: भारत के मशहूर जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) का शानदार प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को उन्होंने ज्यूरिख में डायमंड लीग ट्रॉफी(Diamond League Trophy) को अपने नाम कर लिया. ओलंपिक(Olympic) में स्वर्ण विजेता रहे एथलीट ने 88.44 मीटर दूर भाला फेंककर इस ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया. वे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले देश के पहले एथलीट बन चुके हैं. इससे पहले 2017 और 2018 में नीरज ने फाइनल को क्वालीफाई किया था. मगर वह टॉप 5 से बाहर हो गए थे. इस बार नीरज ने ट्राॅफी जीतकर इतिहास रच दिया है.

यह भी पढ़ें- Neeraj Chopra: डायमंड लीग जीतकर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय

इस जीत पर मीडिया से बात करते हुए नीरज ने कहा कि उनके लिए अगले दो साल बेहद महत्वपूर्ण हैं. एशियन गेम्स और नेशलन चैम्पियनशिप आने वाली है. इसके बाद 2024 ऑलंपिक भी शुरू हो जाएंगे, जिसके लिए मुझे तैयारी करनी है.

 

अपनी अंग्रेजी पर नीरज ने मजाक में कहा कि मेरी अंग्रेजी में पहले से सुधार आया है, ये अभी भी पूरी तरह ठीक नहीं है. मैं अग्रेंजी में कही गई लोगों की बात को समझ लेता हूं और उन्हें अपनी बात समझा देता हूं. एथलेटिक्स पूरे विश्व में खेला जाने वाला खेल है, इसलिए बैसिक अंग्रेजी काम आती है. 

इसके बाद नीरज ने कहा कि मैंने कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले अपनी चोट को महसूस किया था. हालांकि इन खेलों में मैं भारत के प्रदर्शन से बेहद खुश हूं. हमारे देश ने कई मेडल्स अपने नाम किए. मैं खुश हूं कि अपनी चोट से जल्दी उबर पाया और भारत के लिए डायमंड लीग जीती. 

आपको बता दें कि नीरज ने चोट की वजह से एक महीने तक खेल से बाहर रहने बाद वापसी की है. वो लुसाने डाइमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय बने. 24 साल के इस खिलाड़ी ने चोट से उबरने के बाद तुरंत फॉर्म हासिल किया. उन्होंने 26 जुलाई को लुसाने में अपने प्रथम प्रयास में भाले को 89.08 मीटर तक फेंककर खिताब अपने नाम कर लिया था.