logo-image

अब खंबों के सहारे हवा में दौड़ेंगी गाड़ियां, नितिन गडकरी ने किया ये ऐलान

Nitin Gadkari Dream Project: सुनने में कहानी जरूर फिल्मी लगेगी, लेकिन है 100 प्रतिशत सही. प्रयागराज में चुनाव प्रचार के दौरान केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने स्वयं इस प्रोजेक्ट के बारे में जनता को अवगत कराया.

Updated on: 16 Feb 2022, 03:22 PM

highlights

  • प्रयागराज में चुनाव प्रचार के दौरान सड़क परिवहन मंत्री ने बताया ड्रीम प्रोजेक्ट 
  • हवा में चलने वाली गाड़ियों के संचालन के लिए बनाई जा रही है डीपीआर 
  • उन्होने कहा हवा में चलने वाली बसों की शुरुवात प्रयागराज से हो रही है 

नई दिल्ली :

Nitin Gadkari Dream Project: सुनने में कहानी जरूर फिल्मी लगेगी, लेकिन है 100 प्रतिशत सही. प्रयागराज में चुनाव प्रचार के दौरान केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने स्वयं इस प्रोजेक्ट के बारे में जनता को अवगत कराया. जी हां उन्होने बताया कि प्रयागराज (Prayagraj)में सड़क पर नहीं, बल्कि खंबों के सहारे हवा में गाड़ियां (cars in the air) दौड़ाने की योजना है. जिसकी (DPR) तैयार की जा रही है. यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द प्रयागराज में हवा में बसें दौड़ती दिखाई देंगी. उन्होने बताया सबसे पहले ये ड्रीम प्रोजेक्ट (dream project) की शुरुवात उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)के प्रयागराज से ही की जाएगी. प्रयोग सफल होने पर अन्य राज्यों में इसकी शुरुवात करने की योजना है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: होली पर यूपी-बिहार जाने वालों को मिलेगी कन्फर्म ट्रेन टिकट, रेलवे की है ये योजना

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'प्रयागराज में सड़क पर खंभे लगाने के बाद उनके सहारे हवा में बसें चलेंगी. इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) बनाई जा रही है. इसकी पूरी जानकारी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्य को भी दे दी गई है.  सबसे पहले इस तरह का प्रयोग यूपी के प्रयागराज में ही किया जा रहा है. जिसे कुछ ही दिनों में अमली जामा पहना दिया जाएगा. इसके बाद प्रयागराज में आपको विदेशों जैसी फीलिंग आएगी.

त्रिवेणी के संगम पर उतरेंगे सी प्लेन
चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए  नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'मेरा एक सपना है कि यहां त्रिवेणी के संगम पर सी प्लेन (Seaplane) उतरे. मैं चाहता हूं कि सी प्लेन दिल्ली से उड़े और यहां संगम में उतरे.' उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो गई है और 18 सीट वाले एक प्लेन की कीमत 18 करोड़ रुपये है. प्रयागराज में एयरपोर्ट तो है ही यहां अब रीवरपोर्ट भी बनकर तैयार होगा. केंद्र सरकार ने बीते सात वर्ष में 40 रीवरपोर्ट बनाए हैं. जिसमें प्रयागराज भी शामिल है.