News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Married लोगों की जागी किस्मत, पत्नी के इस अकाउंट में आएंगे 45000 रुपए

अगर आप शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. क्योंकि सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत 45 हजार रुपए का फायदा होने वाला है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Dec 2021, 07:25:29 PM
NPS34

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नेशनल पेंशन स्कीम के तहत खोलें खाता 
  • स्कीम के तहत अकाउंट खोलने के बाद पत्नी हो जाएगी आत्म निर्भर 
  • 60 साल की उम्र होने पर एकमुस्त धनराशि मिलने का भी प्रावधान 

नई दिल्ली :

अगर आप शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. क्योंकि सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत 45 हजार रुपए का फायदा होने वाला है. आप भी पत्नी को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम के तहत खाता खुलवाएं और योजना का लाभ लें. इसके लिए आपको (National Pension Scheme) में निवेश करना चाहिए. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पत्नी के नाम न्यू पेंशन सिस्टम (NPS)खाता खोलना होगा. यह खाता 60 साल पूरे होने पर एकमुश्त रकम आपको देगा. यही नहीं हर माह संबंधित लोगों को रेगुलर पैसा भी पेंशन के रूप में आता रहेगा.

यह भी पढ़ें : LIC की इस स्कीम से मिलेंगे 40000 रुपए, बस हर दिन करना होगा ये काम

जानें क्या प्रोसेस ?
आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. यह धनराशि आपके बुढ़ापे की लाठी का काम करेगी. क्योंकि उस वक्त आपको पैसों की सबसे ज्यादा जरुरत होती है.

45 हजार तक की मासिक इनकम
अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन भी मिलती रहेगी. सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है. इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं. केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है. ऐसे में NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. हालांकि, इस स्कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं, हालाकि इस पर रिटर्न की ज्यादा गारंटी नहीं होती. लेकिन जानकारों के मुताबिक 10 से 12 फीसदी रिटर्न मिलता रहेगा.

First Published : 21 Dec 2021, 06:54:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो