News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

LIC की इस स्कीम से मिलेंगे 40000 रुपए, बस हर दिन करना होगा ये काम

LIC Jeevan Umang Insurance Plan: एलआईसी आमजन के लिेए फायदे की स्कीम लेकर आता रहता है. ताजा स्कीम की बात करें तो आपको हर साल 40000 रुपए मिल सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Dec 2021, 04:46:44 PM
lic 200  1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यह स्कीम केवल 40 साल तक के लोग ही ले सकते हैं 
  •  एलआईसी की यह पॅालिसी लेने के लिए 2 लाख रुपए का बीमा जरूरी
  •  महज 41 रुपए रोज बचाकर ली जा सकती है ये स्कीम 

नई दिल्ली :

LIC Jeevan Umang Insurance Plan: एलआईसी आमजन के लिेए फायदे की स्कीम लेकर आता रहता है. ताजा स्कीम की बात करें तो आपको हर साल 40000 रुपए मिल सकते हैं. बस इसके लिए आपको हर रोज 41 रुपए का प्रिमियम (Rs 41 premium) जमा करना होगा. यदि आप ज्यदा पैसा बचा सकते हैं तो साल में मिलने वाले पैसे में भी इजाफा हो जाएगा. एलआईसी जीवन उमंग बीमा पॉलिसी के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये का बीमा लेना जरूरी है. यही नहीं इस स्कीम का लाभ आप तभी ले सकते हैं यदि आपकी उम्र अंडर 40 वर्ष है.  ऐसे में अगर बच्चे के जन्म लेते ही इस एलआईसी की इस स्कीम में निवेश किया जाए तो बड़ा होने पर बच्चा आर्थिक रूप से पूरी से तरह से आत्मनिर्भर हो सकता है.

यह भी पढ़ें : इस सरकारी स्कीम से पाएं 60000 रुपए पेंशन, बस करें ये छोटा सा काम

क्या है फायदा 
एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान (LIC Jeevan Umang Insurance Plan) को जन्म लेते ही बच्चे के नाम खरीदा जा सकता है. वहीं यह अधिकतम 40 साल के लोग ही इस बीमा प्लान को ले सकते हैं. इस बीमा प्लान में 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है. वहीं अगर आप चाहें तो इससे कितना भी ज्यादा का बीमा ले सकते हैं. एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान में पूरी जिन्दगी बीमा का लाभ मिलता है. इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी दी जाती है. वहीं मैच्योरिटी होने के बाद हर साल तय राशि आपको पूरी जिन्दगी मिलती रहती है. इसलिए इस स्कीम के तहत आप अपना व परिवार का जीवन संवार सकते हैं.

क्या है प्रोसेस
एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान 15 साल की उम्र में ले लिया जाए तो 40 साल की उम्र तक प्रीमियम भरना होगा. अगर 15 साल की उम्र में 5 लाख रुपये का बीमा लिया जाए तो वार्षिक किस्त 15298 रुपये की आएगी. अगर आप छमाही किस्त देना चाहें तो यह किस्त 7730 रुपये की आएगी. अगर आप मथंली बीमा की किस्त भरना चाहें तो यह 1302 रुपये की होगी. ऐसे में अगर आप वार्षिक किस्त के आधार पर देखें तो यह रोजाना औसतन 41 रुपये का पड़ता है. जो एक आंकड़े के मुताबिक देखा जाए तो बजट में आने वाली स्कीम है.

First Published : 21 Dec 2021, 04:46:44 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.