logo-image

30 साल की हुई आपकी पत्नी तो हो गई बल्ले-बल्ले, सरकार देगी 45 हजार रुपया

National Pension Scheme : वैसे तो केन्द्र व राज्य सरकारों ने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं, लेकिन सरकार का सबसे ज्यादा ध्यान महिलाओं, किसानों और मजदूरों पर है.

Updated on: 03 Jan 2023, 08:48 AM

New Delhi:

National Pension Scheme : वैसे तो केन्द्र व राज्य सरकारों ने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं, लेकिन सरकार का सबसे ज्यादा ध्यान महिलाओं, किसानों और मजदूरों पर है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम रही सरकार ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुद्रढ करने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. इस बीज आज हम आपको एक ऐसी योजना की जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके भविष्य के लिए एक टर्निगं प्लाइंट साबित हो सकती है. दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम है, नेशनल स्कीम योजना. 

यह खबर भी पढ़ें- 2 मिनट में पानी गर्म कर देती है ये बाल्टी, कीमत इतनी कम कि गीजर को भूल जाएंगे आप

( National Pension Scheme  ) महिलाओं के लिए 45 हजार रुपए तक की पेंशन

नेशल स्कीम योजना को लेकर इन दिनों बाजार में खूब चर्चा में है. इस योजना में महिलाओं को 45 हजार रुपए तक की पेंशन दी जा रही है. अगर आप भी अपनी पत्नी को नए साल का तोहफा देना चाहते हैं तो फिर इस योजना में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. हालांकि इस योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ नियम व शर्तों का पालन करना होगा. जानकारी के अनुसार इस योजना में महिलाओं को 45 हजार रुपए देने का प्रावधान है. हालांकि योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें एक तय राशि का निवेश करना होता है. वैसे आप इस योजना में 1000 रुपए से भी अपना खाता ऑपर करा सकते हैं. योजना में दी गई शर्तों के अनुसार महिलाएं 65 साल की उम्र होने तक नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट को संचालित करा सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- E Shram Card धारकों को मिल रहा 1000 रुपया! जल्द चेक करें अपना अकाउंट

( National Pension Scheme  ) हर महीने 5000 रुपए का निवेश

इस योजना से जुड़ने की उम्र 30 साल है. राष्ट्रीय पेंशन योजना में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करना होता है. जिस पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न की व्यवस्था की गई है.