logo-image

Mudra Loan Yojana 2023: इन लोगों को पैसों की चिंता करने की नहीं जरूरत, 10 लाख रुपए की मदद करती है सरकार

Mudra Loan Yojana 2023: अगर आप कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि छोटे से छोटा व्यापार करने के लिए व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने मुद्रा लोन स्कीम शुरू की थी. जिसकी मद

Updated on: 01 May 2023, 12:49 PM

highlights

  • SME और  MSME को मिलता है 10 लाख रुपए का लोन
  • लोन की कैटेगिरी तीन भागों में की सरकार ने विभाजित
  • सरकार द्वारा जारी कंडीशन के हिसाब से करना होता है कर्ज वापस 

नई दिल्ली :

Mudra Loan Yojana 2023: अगर आप कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि छोटे से छोटा व्यापार करने के लिए व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने मुद्रा लोन स्कीम शुरू की थी. जिसकी मदद लेकर आज लाखों कारोबारी अपने व्यापार में चार चांद लगा रहे हैं. मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) के तहत व्यापार करने वालों को अधिकतम 10 लाख रुपए तक की रकम मुहैया कराई जाती है. ताकि वह अपना लघु उद्योग शुरू कर सके. यही नहीं सरकार द्वारा दिया गया कर्ज भी व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि जहां से सामान खरीदा जाता है. उस खाते में भेजा जाता है. ताकि योजना में फर्जीवाड़ा न हो सके. 

यह भी पढ़ें : Portable Cooler: सिर्फ 950 रुपए में खरीदें पोर्टेबल कूलर, घर को बना देगा शिमला

क्या है मुद्रा लोन योजना?
आपको बता दें कि MUDRA की अगर फुल फॅार्म की बात करें तो माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी है. सरकार ने व्यापार करने के इच्छुक लोगों के लिए तीन कैटेगिरी बनाई हैं. जिसके चलते बैंक लोन का अमाउंट डिसाइड करता है. जानकारी के मुताबिक, इंडिविजुअल कारोबारी, SME और MSME को मुद्रा योजना के तहत लोन दिया जाता है. कैटेगिरी के नाम की अगर बात करें तो  शिशु, किशोर और तरुण ये तीन भाग हैं. मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि 10 लाख  रुपए निर्धारित की गई है. जबकि न्यूनतम धनराशि कारोबार के हिसाब से कुछ भी हो सकती है. 

SME-MSME क्षेत्र में काम करने वालों को मिलती है मदद 
दरअसल, सरकार ने मुद्रा लोन स्कीम छोटे कारोबारियों के लिए शुरु की थी. जिनका व्यापार अधिकतम 10 लाख रुपए में शुरू हो सके. लोन लेने के लिए आवेदकों को अपने व्यापार का नाम सहित कैसे उससे अर्निंग होगी इसका पूरा ब्योरा जिला उद्योग केन्द्र में जमा करना होगा. इसके बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा वैरिफिकेशन के बाद आपके लोन की धनराशि तय की जाती है. इस बीच विभाग कई चरणों की जांच पूरी करता है. जांच में पास होने पर धनराशि का चैक संबंधित फर्म के नाम बना दिया जाता है. जहां से आप व्यापार संबंधी यंत्र खरीद रहे हैं.