logo-image

Most Expensive Animals: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे जानवर, एक की कीमत में खरीद सकते हैं पूरा मोहल्ला

Most Expensive Animals: दुनिया भर में कई ऐसे जानवर हैं जो अपनी खूबियों की वजह से काफी महंगे दामों में खरीदे जाते हैं. आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही जानवरों पर जिनमें से एक की कीमत में ही हम एक पूरा मोहल्ला खरीद सकते हैं.

Updated on: 26 Jan 2024, 01:58 PM

New Delhi:

Most Expensive Animals: जानवरों के प्रति लगाव होना कोई नई बात नहीं है. फिर चाहे वो डॉग हो या बिल्ली या फिर कोई और जानवरी. हमने दुनिया में ऐसे करोड़ों एनिमल लवर देखे हैं जिनको लेकर लोगों में हद से ज्यादा दीवानगी होती है. इस दीवानगी को लेकर भी लोग जबरदस्त खर्च भी करते हैं. ना तो धन की परवाह करते हैं और ना ही कोई और. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कितने कीमती जानवर भी हैं शायद नहीं. आपको बता दें कि दुनिया में इतने कीमती जानवर हैं कि इनमें से एक की कीमत में आप एक मौहल्ला तक खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं दुनिया के मोस्ट एक्सपेंसिव एनिमल्स के बारे में. 

जगत के जानवरों में कुछ ऐसे नाम हैं जिनकी मूल्यवानता न केवल उनकी प्रकृतिक खूबियों में है बल्कि इनकी विशेषता  और मानव समुदाय में महत्व के कारण भी है.  यह जानवर हमारी प्राकृतिक विरासत के हिस्से हैं और इनके नाम सिर्फ अद्वितीयता में ही नहीं, बल्कि उनकी मूल्यवानता में भी छुपी है.  इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे मूल्यवान जानवरों के बारे में जानेंगे जिनकी मूल्य करोड़ों में मानी जाती है. 

1. अरेबियन घोड़ा (Arabian Horse)

यह अरेबियन घोड़ा दुनिया का सबसे महंगे जानवरों में से एक है. इस घोड़े की सबसे पुरानी और शाही नस्ल जिसकी उत्पत्ति अरब प्रायद्वीप में हुई है.  उसके सिर का आकार अलग है और तराशी हुई गर्दन के साथ ऊंची पूंछ है जो इसे दूसरों घोड़ों अलग और कीमती बनती है. इसकी कीमत की बात करें तो यह करीब 100000 डॉलर कीमत का घोड़ा है. 


2. लेवेंडर अल्बिनो बॉल पायथॉन (Lavender Albino Ball Python)
सांप और अजगर भी आपने कई देखें होंगे. लेकिन लेवेंडर अल्बिनों बॉल पायथॉन दुनिया का सबसे महंगा सांप प्रजाति का अजगर है. ये पायथन अप्रभावी जीन का एक उत्पाद हैं.  पीले निशान और लाल आंखों के कारण वह आकर्षक भी लगता है.   दुनिया के सबसे खूबसूरत सांप जैसा दिखने वाला ये पायथन पालतू जानवर के रूप में खरीदा जाता है. लोग इसे पातले हैं और घर में रखते हैं. इन्हें 'हाई कंट्रास्ट' सांप भी कहा जाता है. इनकी कीमत- $ 40,000 डॉलर बताई जाती है. 

3. शिपडॉग (Sheepdog)
यह एक विशेष शक्ति वाला कुत्ता है और दिखने में भेड़ जैसा दिखता है। अधिकतर ब्रिटेन में पाया जाता है। वह वास्तव में बोली लगाने वालों के सामने परीक्षण क्षेत्रों में "चमकदार प्रदर्शन" में अपना कौशल दिखाता है। ये कुत्ते एक दिन में 50 मील तक की दूरी तय कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत की 15000 डॉलर बताई जा रही है.  

4. टाइबेटन मैस्टिफ (Tibetan Mastiff)
यह भी कुत्तों की एक ब्रीड है जो आमतौ पर बब्बर शेर की तरह के दिखते हैं. इनके इसी लुक की वजह से यह अन्य डॉग से अलग और काफी महंगे हैं. यह एक तिब्बती कुत्ता है और दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है जो शेर जैसा दिखता है. इसे समाज के धन का प्रतीक भी माना जाता है. ये भूरे, काले, सफेद और लाल जैसे विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं. ये पालतू जानवर गृह रक्षक या रक्षक कुत्ते होते हैं जिन्हें पशुधन, महलों आदि की रक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. आश्चर्यजनक बात यह है कि अपनी रक्षा के लिए इनमें बाघों और उनके समूहों से लड़ने की भी क्षमता होती है. इनकी कीमत 582000 डॉलर के करीब है. 

5. मिसी मिसी (Missy Missy)
मिसी मिसी एक गाय की प्रजाति है. मिस मिस्सी होल्स्टीन नस्ल की गाय है. आपको यह जानकर अजीब लगेगा कि यह गाय एक औसत गाय की तुलना में 50% अधिक दूध देती है और इसलिए यह दुनिया की सबसे महंगी गाय भी है. इसने कई प्रतियोगिताएं जीती हैं जैसे सभी नस्लों के ग्रैंड चैंपियन आदि.  इसकी कीमत 1200000 डॉलर के आस-पास बताई जाती है.