logo-image

कौन हैं मोहित जोशी जिनकी हर दिन की कमाई है 10 लाख रुपये, 120% हाइक के साथ बदली जॉब

मोहित जोशी को टेक महिंद्रा का नया एमडी बनाया गया है. वह मौजूदा एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी की जगह लेंगे. मोहित जोशी टेक महिंद्रा ज्वाइन करने से पहले इंफोसिस में कई अहम जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

Updated on: 13 Mar 2023, 11:46 PM

highlights

  • टेक महिंद्रा ने मोहित जोशी को नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया
  • इंफोसिस में कई पदों पर काम कर चुके हैं मोहित जोशी
  • हर महीने 30 करोड़ से अधिक है सैलरी

नई दिल्ली:

नौकरी में ऊंचे ओहदे पर जाने के बाद सैलरी मैटर करने लगती है. मोटी तनख्वाह वालों को नई नौकरी ढूंढने में मुसीबत भी आती है. अच्छी सैलरी और पद नहीं मिलने से बॉस या कर्मचारी नौकरी बदलने से डरते हैं. क्योंकि अगर आप नौकरी स्वीच करने का मूड बना रहे हैं तो 20 से 30 फीसदी तक की हाइक मिल मिलती है. बीते कुछ समय से मार्केट ट्रेंड यही है. लेकिन कुछ सीईओ या बॉस ऐसे भी हैं जो किसी चीज से बंधे नहीं हैं. वह अक्सर पोस्ट और सैलरी के लिए चर्चाओं में रहते हैं. ताजा मामला महिंद्रा के नए MD का है. टेक महिंद्रा ने हाल ही में मोहित जोशी को नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया है. इनकी सैलरी महीने की लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है. साल 2021-22 में मोहित जोशी की सैलरी इंफोसिस में रहते हुए 15 करोड़ से सीधे 34 करोड़ तक पहुंच गई. दिल्ली से पढ़ाई करने वाले मोहित जोशी वैसे तो इतिहास के छात्र हैं, उन्हें भारतीय और दुनिया की हिस्ट्री की अच्छी समझ है, लेकिन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर उनकी पकड़ काफी तगड़ी है. तभी तो इतिहास का छात्र आज टेक सेक्टर में अपनी योग्यता और काबिलियत के दम पर सुर्खियों में बना हुआ है. मोहित की एक दिन की कमाई साढ़े 9 लाख रुपये है. आइए जानते हैं मोहित जोशी की पूरी कहानी..

कौन हैं महिंद्रा के नए सीईओ और एमडी मोहित जोशी

मोहित जोशी को टेक महिंद्रा का नया एमडी बनाया गया है. वह मौजूदा एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी की जगह लेंगे. मोहित जोशी टेक महिंद्रा ज्वाइन करने से पहले इंफोसिस में कई अहम जिम्मेदारी निभा चुके हैं. मोहित जोशी 22 साल से ज्यादा समय तक इंफोसिस के कई प्रोजेक्ट को लीड कर चुके हैं. मोहित जोशी की योग्यता और तजुर्बा को देखते हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WWF)ने मार्च 2014 में यंग ग्लोबल लीडर के तौर पर चुना था. मोहित जोशी पिछले 20-22 सालों से टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर और कंसल्टिंग सेक्टर में नौकरी कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर में अच्छी पकड़ होने के चलते आज वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और महंगे सीईओ के क्लब में शामिल हो गए हैं. 

मोहित की ज्वाइनिंग से टेक महिंद्रा के बढ़े शेयर 
मोहित जोशी ने जैसे ही टेक महिंद्रा का दामन थामा कि कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आने शुरू हो गए. कंपनी के शुरुआत बिजनेस 8- 10 फीसदी तक बढ़ गई. बताया जाता है कि मोहित जोशी अपने काम के दम पर कंपनी के शेयर को ग्रीन सिग्नल से ऊपर ही रखते हैं. यह अलग बात है कि शेयर कारोबार मार्केट के हिसाब से उतार चढ़ाव होता रहता है.  

इंफोसिस में ये रहा रोल 
मोहित पिछले 22 वर्षों से इंफोसिस के साथ रहे. इस दौरान मोहित जोशी ने अलग-अलग जिम्मेदारी पर काम की. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस / ऑटोमेशन पोर्टफोलियो, सेल्स ऑपरेशंस, बैंकिंग प्लेटफॉर्म, ट्रांसफॉर्मेशन और और इंफोसिस नॉलेज इंस्टीट्यूट का लीड किया. वहीं, इंफोसिस से पहले भी उन्होंने कई बड़े बैंकों के लिए भी काम किया था.

यह भी पढ़ें: The Elephant Whisperers: मुदुमलाई नेशनल पार्क में हाथी के बच्चों और उनकी देखभाल करने वालों के अटूट बंधन की कहानी

करोड़ों में सैलरी
मोहित जोशी की सैलरी 2021 में 15 करोड़ से बढ़कर 34 करोड़ रुपये हो गई थी. इंफोसिस फाइलिंग के मुताबिक, उन्हें साल 2021-2022 में 34,89,95,497 रुपये (34.89 करोड़ रुपये) का गिफ्ट दिया गया. यानी प्रतिदिन की सैलरी देखा जाए तो करीब 10 लाख रुपये होती है. मोहित अपनी प्रतिभा और कौशल के दम पर हर रोज 10 लाख रुपये कमा रहे हैं. यानी हर महीने उनकी सैलरी 30 करोड़ से अधिक होती है.  

दिल्ली से स्कूलिंग और कॉलेज में पढ़ाई 

मोहित जोशी की स्कूली शिक्षा 1991 में दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से पूरी हुई है. 1994 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास (History) में ग्रेजुएशन किया और फिर 1994-96 के बीच उन्होंने फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए किया. 2019 में उन्होंने अमेरिका के हार्वर्ड केनेडी स्कूल से ग्लोबल लीडरशिप और पब्लिक पॉलिसी की पढ़ाई की.