logo-image

Onion Price: प्याज की कीमतों में नहीं होगी बढ़ोतरी, सरकार ने शुरू की ये तैयारी

Onion Price in India: प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार अभी से तैयारियां कर रही है. इसके लिए सरकार एक बफर स्टॉक करने जा रही है.

Updated on: 09 Mar 2024, 01:10 PM

नई दिल्ली:

Onion Price in India: मई-जून के महीने में अक्सर सब्जियों की कीमतों में उछाल आने लगा है. सबसे ज्यादा महंगी इनमें से प्याज होती है. अब सरकार प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है. जिससे गर्मियों के दिनों में प्याज की कीमतों की बढ़ोतरी रोकी जा सके. इसके लिए सरकार प्याज के सुरक्षित भंडार को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. जिसके तहत लाखों टन प्याज की खरीदारी की जाएगी. प्याज के इस स्टॉक को सरकार तब बाजार में उतारेगी जब इसकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी. सरकार हर साल ऐसा करती है.

ये भी पढ़ें: Sela Tunnel Project: चीन को पटखनी देगी PM मोदी की सेला सुरंग, जानिए इसकी खासियतें

कितना स्टॉक करेगी सरकार

एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार इस साल 5 लाख टन प्याज खरीदने की योजना बना रही है. जिससे बफर स्टॉक को बढ़ाया जा सके. इससे सरकार प्याज की कीमतों को काबू कर पाएगी. इसके लिए सरकार सीजन के दौरान किसानों से प्याज खरीदकर स्टॉक करने जा रही है. इस प्याज का इस्तेमाल तब किया जाता है जब इसकी कीमतें बढ़ने लगती हैं. तह सरकार इस सुरक्षित भंडार से प्याज की खेप को बाजार में सप्लाई करती है. जिससे इसकी कीमतें नियंत्रित में रहती हैं.

पिछले साल किया गया था इतना स्टॉक

इस रिपोर्ट में खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा गया है कि सरकार 5 लाख टन का बफर स्टॉक बनाने जा रही है. पिछले साल भी सरकार ने 5 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक तैयार किया था, जो पिछले महीनों के दौरान कीमतों को काबू करने में मददगार साबित हुआ. बता दें कि सरकार द्वारा पिछले साल बनाए गए बफर स्टॉक में से अभी भी 1 लाख टन प्याज बची हुई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने पूर्वोत्तर को दी सौगात, ईटानगर में कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्याज की कीमतों पर ऐसे पाया काबू

बता दें कि सरकार की ओर से हर साल एनसीसीएफ और नाफेड जैसी एजेंसियां प्याज की खरीदारी करती हैं. पिछले साल भी दोनों एजेंसियों ने प्याज की खरीदारी की. जिसका बफर स्टॉक तैयार किया गया था. जब बाजार में प्याज की कीमतें बढ़ने लगी तो दोनों एजेंसियों ने सब्सिडाइज्ड रेट पर प्याज की बिक्री शुरू की थी. उसके लिए एजेंसियों ने दर्जनों शहरों में कई जगहों पर बिक्री केंद्र खोले थे. 

प्याज के निर्यात पर लगाई पाबंदी

भारतीय बाजार में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने इसके निर्यात पर पाबंदी लगी हुई है. निर्यात पर ये पाबंदी 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी. हालांकि सरकार ने अभी भूटान, बहरीन और मॉरीशस जैसे देशों को प्याज की आपूर्ति करने के लिए निर्यात की पाबंदियों पर थोड़ी राहत दी है. 

ये भी पढ़ें: MP News: भोपाल में मंत्रालय सचिवालय भवन की तीसरी मंजिल पर भीषण आग, देखिए Video