logo-image

Medicine price: अब दवाइयां भी काटेंगी जनता की जेब, 12 % तक बढ़ाए जाएंगे दाम

Medicine price increased: 1 अप्रैल से सिर्फ सिगरेट, शराब ही महंगी नहीं होंगी, बल्कि जरूरी दवाओं की कीमत भी लगभग 12 % तक बढ़ाने योजना है. जानकारी के मुताबिक बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल से लागू कर दी जाएंगी. महंगी होने वाली दवाओं में डायबिटीज, पेनकिलर

Updated on: 30 Mar 2023, 10:22 AM

highlights

  • 1 अप्रैल से जरूरी दवाइयां होंगी महंगी, इलाज के लिए करना होगा ज्यादा खर्च 
  • 27 बीमारियों से जुड़ी दवाओं को महंगा करने की योजना 

नई दिल्ली :

Medicine price increased: 1 अप्रैल से सिर्फ सिगरेट, शराब ही महंगी नहीं होंगी, बल्कि जरूरी दवाओं की कीमत भी लगभग  12 %  तक बढ़ाने योजना है.  जानकारी के मुताबिक बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल से लागू कर दी जाएंगी. महंगी होने वाली दवाओं में  डायबिटीज, पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक और दिल की बीमारियों से जुड़ी दवाएं शामिल है. बताया जा रहा है कि  गैर जरूरी दवाओं के दामों में 10 % फीसद तक का इजाफा होना संभव है.  बताया जा रहा है कि कुल 384 प्रकार की दवाएं हैं जिन्हें महंगा करने की लिस्ट बनी है. हालांकि इनमें से कौनसी दवाएं महंगी होंगी. इसकी लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है. 

यह भी पढ़ें : Rules Changing:1st अप्रैल से ये चीजें खरीदना होगा सस्ता, घटेगा आयात शुल्क

इन बीमारियों की दवाएं होंगी महंगी 
जानकारी के मुताबिक, डायबिटीज, पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक और दिल की बीमारियों संबंधी दवाएं महंगी करने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा  , कार्डियक की दवाएं,  एंटी इंफेक्शन की दवाएं,  विटामिंस की दवाओं,  चर्म रोग की दवाओं को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है.  जिन दवाओं की कीमतों में इजाफा होना है उन दवाओं का नाम अभी तक जारी नहीं किया गया है.  बताया रहा है कि 1 अप्रैल से बढ़े हुए दाम पर ग्राहकों को दवाई खरीदनी होगी. जिससे आपका इलाज काफी महंगा हो जाएगा. 

कैसे होगी आम जनता प्रभावित ? 
एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान समय में देश के अंदर सबसे ज्यादा मरीज दिल की बीमारियों और डायबिटीज के बताए जाते हैं. इस महंगाई का सबसे ज्यादा असर ऐसे मरीजों पर ही पड़ने वाला है. क्योंकि महंगी होने वाली दवाओं में डायबिटीज और दिल की बीमारी को पहले स्थान पर ही रखा गया है. आपको बता दें महंगी होने वाली दवाओं को नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) भी मंजूरी दे दी है. अब इसके बाद दवा कंपनी दवाओं के दाम बढ़ाकर सप्लाई करेगी.