logo-image

Rules Changing:1st अप्रैल से ये चीजें खरीदना होगा सस्ता, घटेगा आयात शुल्क

Rules Changing 1st April 2023: वैसे तो हर माह की 1 तारीख को कई बुनियादी चीजों के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन 1st April थोड़ा खास होता है. क्योंकि 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर (financial year) शुरू होता है.

Updated on: 30 Mar 2023, 08:48 AM

highlights

  • फाइनेंशियल ईयर समाप्त होने में सिर्फ 1 दिन शेष
  • बजट 2023 के दौरान की गई थी घोषणा, 1 अप्रैल से होंगे नियम लागू 
  • कई चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाया जाना भी तय, हो जाएंगे महंगे 

नई दिल्ली :

Rules Changing 1st April 2023: वैसे तो हर माह की 1 तारीख को कई बुनियादी चीजों के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन  1st April थोड़ा खास होता है. क्योंकि 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर (financial year) शुरू होता है.  आपको बता दें कि इस बार  एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा, सहित कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खरीदना 1 अप्रैल से सस्ता हो जाएगा. हालांकि कुछ चीजें जैसे सिगरेट, शराब आदि चीजों पर आयात शुल्क (Import duty) बढ़ने की वजह से महंगी भी हो जाएंगी. इसके अलावा फरवरी 2023 में बजट सत्र के दौरान जितनी घोषणाएं की गई थी सभी को 1 अप्रैल से लागू किया जाना है. इसलिए यह माह सभी के लिए अहम माना जाता है..

यह भी पढ़ें : 1 अप्रैल से कबाड़ में तब्दील हो जाएंगे पुराने वाहन, सिर्फ 22 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेंगे दाम

ये सामान होगा सस्ता 
आपको बता दें कि बजट सत्र के दौरान जितनी भी घोषणाएं सरकार ने की है सभी पर अमल 1 अप्रैल से शुरू होने वाला है. बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कई सामान पर आयात शुल्क घटाने की घोषणा की थी. जैसे  एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा, इलेक्ट्रिक गाडि़यां आदि. बताया जा रहा है कि यदि आप इन सभी सामान को 1 अप्रैल के बाद खरीदेंगे तो आपको सस्ता मिलेगा. क्योंकि सरकार इन पर 1 अप्रैल से इंपोर्ट ड्यूटी घटाने जा रही है.  इसके अलावा लिथियम-आयरन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल और साइकिल सस्ती हो जाएंगी. 

क्या होगा महंगा 
जानकारी के मुताबिक बजट सत्र के दौरान कुछ मौज-मस्ती के सामान जैसे सिगरेट, शराब, आदि चीजों के इंपोर्ट पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की भी चर्चा की गई थी. इसलिए शराब और सिगरेट, छाता आदि सामान आपको पहले से ज्यादा दाम देकर खरीदना होगा. यही नहीं किचन चिमनी, सोना, चांदी, प्लेटिनम , एक्सरे मशीन के दाम भी 1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा कई हाईवेज के टोल- टैक्स में भी आपको इजाफा देखने को मिलेगा. जैसे मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे के टोल में 18 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है.