News Nation Logo

Maandhan Scheme 2023: अब पैसों की चिंता से मिलेगी मुक्ति , सरकार प्रतिमाह देगी 3,000 रुपए

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Jan 2023, 05:40:56 PM
7th pay commission

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने मुख्य रूप से बुजुर्गों के लिए लॅान्च की थी मानधन स्कीम 
  • सिर्फ 55 रुपए का निवेश कर उठा सकते हैं योजना लाभ 

नई दिल्ली :  

Maandhan Scheme 2023: सरकार ने बुढ़ापे की चिंता करने वालों लोगों के लिए शानदार स्कीम शुरु की थी. जिससे जुड़ने के बाद आज लाखों लोगों को काफी फायदा हो रहा है. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार (central government) की मानधन योजना एक तरह से बुढ़ापे की लाठी सिद्द हो रही है. क्योंकि सिर्फ 55 रुपए का निवेश आपको प्रतिमाह 3 हजार रुपए देने की गारंटी देता है. यही नहीं स्कीम से जुड़कर निवेशक को अन्य भी कई फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं मानधन योजना (Maandhan yojna)के बारे में ज्यादा जानकारी.

यह भी पढ़ें : Credit Card new Rule 2023: इन 7 चीजों की खरीद पर न करें क्रेडिट कार्ड से पैमेंट, पड़ेगा पछताना

सिर्फ 55 रुपए का निवेश 
मानधन योजना का लाभ पाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होना जरूरी है. साथ ही आपको प्रतिमाह सिर्फ 55 रुपए का निवेश करना होगा. यह अमाउंट आपके खाते से कटता रहेगा. वहीं अगर आपकी उम्र 40 साल है तो आपको प्रतिमाह 200 रुपए का निवेश करना अनिवार्य है. यानि सिर्फ ढाई रुपया प्रतिदिन बचाकर आप सालाना 36000 रुपए पाने के अधिकारी हो जाते हैं. यह 36 हजार रुपए आपको प्रतिमाह 3,000 रुपए पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे. जिससे आपको बुढ़ापे में पैसे की टेंशन से मुक्ति मिल सकती है.

ये पंजीकरण का तरीका 
स्कीम का लाभ पाने के लिए आपको कॅामन सर्विस सेंटर (CSC)में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी. वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके बाद आपके अकाउंट से निवेश के 55 रुपए प्रतिमाह कटता रहेगा.

First Published : 19 Jan 2023, 05:40:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.