News Nation Logo
Banner

आज से बिगड़ जाएगा आपकी रसोई का बजट, LPG सिलेंडर के दाम बढ़े, जानें कितना

दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलिंडर (14.2 kg) की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की गई है (LPG gas cylinder Price hiked by Rs 50 per cylinder). पिछले साल दिसंबर से लेकर अब तक सिलेंडर के दाम में यह तीसरी बढ़ोतरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 15 Feb 2021, 12:14:03 AM
LPG price hiked by ₹50 per cylinder in Delhi

LPG सिलेंडर के दाम बढ़े (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली वालों को फिर महंगाई का करंट.
  • 50 रुपये महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर.
  • सोमवार से बढ़ जाएंगे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम.

नई दिल्ली :

सोमवार (Monday) से दिल्लीवासियों को एकबार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. बड़ा झटका लगा है. दिल्ली वालों की जेब पर महंगाई (Costliness) की मार पड़ने जा रही है. राजधानी में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (Lpg gas cylinder price in Delhi) 50 रुपये महंगा (Price) हो जाएगा. नई कीमत सोमवार (Monday) दोपहर 12 बजे के बाद से लागू हो जाएंगे. कीमत बढ़ने के बाद 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 769 रुपये प्रति सिलेंडर (Lpg gas cylinder) हो जाएगी. दरअसल, दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलिंडर (14.2 kg) की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की गई है (LPG gas cylinder Price hiked by Rs 50 per cylinder). पिछले साल दिसंबर से लेकर अब तक सिलेंडर ( Cylinder ) के दाम (Price) में यह तीसरी बढ़ोतरी है. इससे पहले 4 फरवरी को भी सिलेंडरों (Cylinder) के दाम 694 रुपये से बढ़ाकर 719 रुपये कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें : हाल-ए-ताजमहल : कोविड-19 के बाद जानें कितना बदला ताज

मई के बाद से अधिकांश गैस ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली
बता दें कि पिछले साल मई के बाद से अधिकांश गैस ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमत (International oil price) में गिरावट और घरेलू रिफिल दर में बढ़ोतरी से सब्सिडी और बाजार दर के बीच समानता आई है.

यह भी पढ़ें : रिंकू शर्मा को बजरंग दल ने नम आंखों से दी श्रद्धांजलि, उमड़ा जन सैलाब

क्यों हर महीने महंगा होता है एलपीजी गैस सिलेंडर?
एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत (Lpg gas cylinder price) राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है. अंतरराष्ट्रीय (International ) ईंधन दरों और अमेरिकी डॉलर-रुपये की विनिमय दरों के आधार पर, कीमतें ऊपर या नीचे जा सकती हैं. एलपीजी की कीमत में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब भारत (India) में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें एक सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं.

यह भी पढे़ं : ऋषिगंगा जलप्रलय से सहमे पहाड़ी क्षेत्र के लोग कर सकते हैं पलायन

First Published : 15 Feb 2021, 12:07:36 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.