logo-image

LPG Cylinder Price: रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 649 रुपए में पहुंचेगा घर

LPG Cylinder Price: घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. क्योंकि 14 किग्रा वाले गैस सिलेंडर के दाम 950 रुपए हैं.

Updated on: 06 Feb 2024, 03:26 PM

highlights

  • तेल कंपनी ग्राहकों के लिए लेकर आई शानदार विकल्प
  • नए विकल्प के साथ महंगा गैस सिलेंडर खरीदने से मिलेगी मुक्ति
  • वर्तमान में सिर्फ इंडेन यानी इंडियन ऑयल का मिलेगा ये सिलेंडर

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price: घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. क्योंकि 14 किग्रा वाले गैस सिलेंडर के दाम 950 रुपए हैं. लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 649 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: ये किसान रह जाएंगे 16वीं किस्त से वंचित, फाइल हुई तैयार

10 किग्रा का होता है सिलेंडर 
इसी वजह से इन सिलेंडर की कीमत कम होती है. इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है. इंडियन ऑयल देश के कुछ शहरों में ही अभी उपलब्ध है. जिनमें  जयपुर की बात करें तो 636 रुपए 50 पैसे, मुंबई में 634 रुपये, कोलकाता में 652, चैन्‍नई 645 रुपये में , लखनऊ में 660 रुपये, इंदौर में 653 रुपये, भोपाल में 638 रुपये, गोरखपुर में 677 रुपये हैं. जल्द ही पूरे देश में ये सिलेंडर उपलब्ध हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, हर माह मिलेंगे 9,000 रुपए

नहीं हुआ कोई परिवर्तन 
आपको बता दें कि 1 फरवरी को गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज हुए थे. लेकिन सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में 14 रुपए का इजाफा किया गया था. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.