logo-image

किसी भी गैस एजेंसी से रिफिल करा सकेंगे LPG सिलेंडर, जल्द शुरू होगी योजना

LPG Cylinder Latest News: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि अब LPG ग्राहकों के पास किस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं यह तय करने का विकल्प होगा.

Updated on: 12 Jun 2021, 11:07 AM

highlights

  • शुरुआत में चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची के ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा
  • सरकार के इस कदम के बाद किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस की बुकिंग कर सकेंगे

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से रसोई गैस (LPG Cylinder) की बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर बड़ी राहत मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस बुकिंग और नए कनेक्शन को लेकर प्रक्रिया को आसान बनाने पर काम कर रही है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि अब LPG ग्राहकों के पास किस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं यह तय करने का विकल्प होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना को जल्द ही पायलट चरण में लॉन्च होगा. शुरुआत में चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची के ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो का नया धमाका, बगैर डेली डेटा लिमिट वाले 5 नए प्रीपेड प्लान लॉन्च किए

किसी भी गैस एजेंसी से बुकिंग कर सकेंगे रसोई गैस
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के इस कदम के बाद उपभोक्ता अपने पास के किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस की बुकिंग कर सकेंगे. इसके लिए उसी कंपनी का सिलेंडर होना जरूरी नहीं है. बता दें कि हाल ही में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने बगैर एड्रेस प्रूफ के भी LPG सिलेंडर लेने की अनुमति दी थी. बता दें कि पहले जिन लोगों के पास पता नहीं होता था, उन्हें LPG सिलेंडर नहीं मिलता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद अलग-अलग ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के एलपीजी सिलेंडर के बीच का अंतर खत्म हो जाएगा. कोई भी उपभोक्ता जहां से बेहतर सेवाएं मिलेंगी वहां से सिलेंडर की बुकिंग कराके डिलीवरी हासिल कर सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल एलपीजी के नए नियमों पर होने वाली चर्चा के दौरान इस पर भी विचार किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद इंडियन ऑयल (IOC) का सिलेंडर होने पर भी BPCL से लिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और  इंडियन ऑयल (IOC) नए नियम को लेकर प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन में रात को सोते समय नहीं करनी होगी स्टेशन छूटने की चिंता, रेलवे लेकर आया यह नई सुविधा

मिस्ड कॉल से रिफिल बुकिंग
इंडियन ऑयल के एलपीजी ग्राहक अब रिफिल बुकिंग (LPG Cylinder Price Today) के लिए सिंगल मिस्ड कॉल (Missed Call Refill Booking) का उपयोग कर सकेंगे. ग्राहक को रिफिल बुकिंग के लिए 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना होगा. आप व्हाट्सएप के जरिए भी सिलेंडर बुक किया जा सकता है और इसके लिए REFILL टाइप कर 7588888824  नंबर पर मैसेज करना होगा और सिलेंडर बुक हो जाएगा.