News Nation Logo

Indian Railway: ट्रेन में रात को सोते समय नहीं करनी होगी स्टेशन छूटने की चिंता, रेलवे लेकर आया यह नई सुविधा

Wakeup call-destination alert सुविधा का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अब आप रात में सफर करते समय ट्रेन में बेफिक्र होकर सो सकेंगे, क्योंकि अब आपको समय पर जगाने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे ने ले ली है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Jun 2021, 03:00:34 PM
Indian Railway

Indian Railway (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रात के समय सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर
  • रेलवे ने वेकअप कॉल डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा की शुरू की है
  • अब आपको समय पर जगाने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे ने ले ली है

नई दिल्ली:

अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं तो फिर यह खबर आपके ही लिए हैं. रेलवे ने अपनी सेवाओं में बड़ा बदलाव किया है. भारतीय रेलवे ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर लेकर आया है. दरअसल, रेलवे ने वेकअप कॉल डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा की शुरू की है. इस सर्विस को सक्रिय करने के बाद आप स्टेशन आते ही एक अलार्म बज उठेगा और आप आराप के साथ अपने गंतव्य पर उतर सकेंगे. इस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अब आप रात में सफर करते समय ट्रेन में बेफिक्र होकर सो सकेंगे, क्योंकि अब आपको समय पर जगाने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे ने ले ली है. 

यह भी पढ़ें: LIC ने जारी किया अलर्टः अगर बिना अनुमति किए ये काम तो उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

 

वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा

इसके लिए यात्रियों को 139 पर कॉल कर पीएनआर पर वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा एक्टिवेट करानी होगी. यात्रा के समय इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए अलर्ट टाइप करने के बाद अपना पीएनआर नंबर टाइप करना होगा, जिसको बाद इसको 139 नंबर पर भेज देना होगा. 

जानिए कैसे उठाए इस सेवा का लाभ

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आईवीआर पर भी इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 139 पर फोन करना होगा। जिसके बाद अपने लैंग्वेज चुनें और 7 डायल करें। फिर 2 डायल करें और डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा का लाभ उठाएं. इसके बाद आपको एक प्रैस कर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा और जैसे ही आप ऐसा करते तो वैसे ही यह सर्विस आपके पीएनआर पर एक्टिवेट हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : SBI कस्टमर्स अब घर बैठे मंगा सकते हैं नया ATM कार्ड, जानें कैसे ऑनलाइन अपडेट करें मोबाइल नंबर

 

सर्विस कैसे करेगी काम

वेक-अप कॉल सुविधा के नाम से शुरू होने वाली रेलवे की इस सेवा के अंतर्गत आपका फोन तब तक बजता रहेगा, जब तक कि आप फोन रिसीव नहीं कर लेते. इस सेवा को सक्रिय करने पर आपका अपना स्टेशन आने से पहले आपके मोबाइल की घंटी बजेगी. कॉल रिसीव होने पर यात्री को उनका स्टेशन आने की सूचना दे दी जाएगी. गौरतलब है कि भारतीय रेवले की इस सेवा का इस्तेमाल करने का शुल्क लगता है. अगर आप एसएमएस करते हैं तो तीन रूपये और कॉल करने पर मेट्रो सिटी में 1.20 रूपए प्रति मिनट और अन्य शहरों में दो रूपए प्रति मिनट का चार्ज लगेगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jun 2021, 02:59:01 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.