logo-image

LIC ने जारी किया अलर्टः अगर बिना अनुमति किए ये काम तो उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगर बिना उसकी अनुमति के कंपनी के लोगों का इस्तेमाल किया गया तो यह दंडनीय अपराध होगा

Updated on: 11 Jun 2021, 11:42 AM

highlights

  • भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)ने लोगों को चेतावनी दी है
  • बिना अनुमति के कंपनी के लोगों का इस्तेमाल दंडनीय अपराध 
  • एलआईसी ने अलर्ट में लोगों को फ्रॉड को लेकर भी चेताया

नई दिल्ली:

भारत में सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लोगों को चेतावनी दी है. एलआईसी की चेतावनी के अनुसार अगर बिना उसकी अनुमति के कंपनी के लोगों का इस्तेमाल किया गया तो यह दंडनीय अपराध होगा. जिसके लिए सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया गया है. गौरतलब है कि अक्सर देखने में आया है कि लोगों बिना कंपनी की अनुमति लिए उसके लोगों को यूज कर लेते हैं, जिससे कभी-कभी कंपनी की प्रतिष्ठा पर बन आती है. इसके लिए अब एलआईसी ने सख्ती दिखाते हुए ऐसे लोगों को सख्त चेतावनी दी है. 

यह भी पढ़ें : 30 जून तक हर हाल में निपटा लें ये काम, नहीं तो उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

बिना अनुमति यूज किया लोगो तो होगी कार्रवाई

भारतीय जीवन बीमा निगम के ट्वीट के अनुसार बिना इजाजत के किसी भी वेबसाइट, पब्लिशिंग सामग्री और डिजिटल पोस्ट में एलआईसी का लोगो यूज नहीं किया जाएगा. ट्वीट में आगे कहा गया कि अगर कोई शख्स ऐसा करता है तो यह गैर-कानूनी माना जाएगा और उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही एलआईसी की ओर से जारी किए गए अलर्ट में लोगों को फ्रॉड को लेकर भी चेताया गया है. एलआईसी ने अपने पॉलिसी होल्डर्स को आगाह करते हुए कहा कि एलआईसी बोनस संबंधी कोई भी सूचना फोन पर शेयर नहीं करता.  इसलिए इस बीच एलआईसी का कोई ऐजेंट या अधिकारी पॉलिसी होल्डर्स से फोन पर संपर्क करता है या फिर उनसे पॉलिसी नंबर, पैन नंबर और नॉमिनी से संबंधित जानकारी मांगता है तो उनको सचेत रहने की आवश्यक्ता है. कंपनी ने शेयर होल्डर्स से कहा कि अगर उनको कोई संदिग्ध या अननॉन कॉल आता है या फिर ई-मेल मिलता है तो उस पर ध्यान न दिया जाएगा. इसके साथ ही उसको खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करावाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें : SBI कस्टमर्स अब घर बैठे मंगा सकते हैं नया ATM कार्ड, जानें कैसे ऑनलाइन अपडेट करें मोबाइल नंबर

पॉलिसी होल्डर्स की सुविधा के लिए जारी किया नंबर

अपने पॉलिसी होल्डर्स की सुविधा के लिए एलआईसी ने कस्टमर केयर सर्विस का नंबर भी उपल्ब्ध कराया है. एलआईसी के इस कॉल सेंटर की सेवाएं 24 घंटे चालू रहेंगी. जिसका अधिकारिक नंबर 022-68276827 है.