News Nation Logo

30 जून तक हर हाल में निपटा लें ये काम, नहीं तो उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

एक जुलाई से सिंडिकेट बैंक के आईएफएससी कोड्स चेंज हो रहे हैं, इसके लिए केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी कस्टमरों को 30 जून तक का समय दिया थाv

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Jun 2021, 05:33:03 PM
pan aadhar

pan aadhar (Photo Credit: NN)

highlights

  • सभी लोग 30 जून से पहले अपने सभी जरूरी काम न निपटा लें
  • आईएफएसी कोड और चेकबुक चेंज करवाने जैसे कई अहम काम
  • आयकर विभाग ने पैन कार्ड से आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया है

नई दिल्ली:

कोरोना कर्फ्यू की वजह से अपने घरों से बाहर न निकलने वाले लोग 30 जून से पहले अपने सभी जरूरी काम न निपटा लें। क्योंकि यह काम निपटाने की अंतिम तारीख है। दरअसल, इस महीने आपको पैन-आधार लिंक करवाना है। इसके साथ ही आईएफएसी कोड और चेकबुक चेंज करवाने जैसे कई अहम कामों को भी अंजाम देना है। इसके साथ ही कुछ बैंकों की ओर से स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज देने की पेशकश की जा रही है, जिसकी वैधता भी केवल 30 जून तक ही है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप अपने इन कामों को करवाने से चूक जाते हैं तो फिर आपको खासा नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको बता दें कि आपको किन-किन कामों को महीने के अंत से पहले निपटाना है। 

यह भी पढ़ें : SBI कस्टमर्स अब घर बैठे मंगा सकते हैं नया ATM कार्ड, जानें कैसे ऑनलाइन अपडेट करें मोबाइल नंबर

आईएफएससी और चेकबुक

दरअसल, एक जुलाई से सिंडिकेट बैंक के आईएफएससी कोड्स चेंज हो रहे हैं। इसके लिए केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी कस्टमरों को 30 जून तक का समय दिया था। आपको बता दें कि सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है, जिसके चलते सिंडिकेट बैंक के कस्टमरों को नए आईएफएससी कोड का यूज करना होगा।

आधार-पैन कराना होगा लिंक

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए सरकार की ओर से पैन को आधार से लिंक करने के लिए तीस जून तक का समय दिया था। इस समयावधि में अगर कोई अपना पैन आधार से लिंक कराने में चूक जाता है तो उसको एक हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके साथ ही उसका पैनकार्ड भी बेकार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : अलर्ट: ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे एयरटेल और वोडाफोन के कस्टमर, जानिए कैसे रहें सुरक्षित?

ये बैंक दे रहे ज्यादा ब्याज

आपको बता दें कि एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई समेत कुछ बैंकों ने स्पेशल एफडी योजना शुरू की थी। बैंकों की ओर से शुरू हो रही यह योजना भी 30 जून को खत्म हो रही है। इन योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को अन्य एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज मिल रहा है।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jun 2021, 05:29:40 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.