News Nation Logo
Banner

Lockdown : अगर आपको एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में जाना है तो टेंशन न लें, यहां बनवाएं पास

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 28 May 2020, 08:12:05 AM
e pass

अगर आपको एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में जाना है तो टेंशन न लें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमण के काल में भारत सरकार ने देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया हुआ है. इस बीच अगर आपके साथ कोई इमरजेंसी हो जाती है और आपको एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में जाने की जल्‍दी है तो आप परेशान न हों. हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसी भी राज्‍य में आप कहां से लॉकडाउन में आने और जाने का पास बनवा सकते हैं. लॉकडाउन में अगर आपको एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य की सीमा में प्रवेश करना है तो यह पास आपके पास होने ही चाहिए.

यह भी पढ़ें : मोदी है तो मुमकिन है... लड़ने को तैयार चीन के बदले सुर, सीमा पर भारतीय सेना अड़ी

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश में प्रवेश के लिए आप http://164.100.68.164/upepass2/ पर जाकर ई-पास बनवा सकते हैं. पीसी, लैपटॉप या स्मार्टफोन पर वेबसाइट खोलने के बाद लॉगइन करें और फिर एप्लाई फॉर ई-पास पर क्लिक करें. वहां सभी विवरण दर्ज करें. पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर OTP आएगा, जिसे आप कन्‍फर्म करें. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको ईमेल या एसएमएस के जरिए ई-पास जारी होने का इंतजार करना होगा. आप अपने फोन पर ई-पास को डाउनलोड कर सकते हैं और चेकिंग के दौरान किसी को भी दिखा सकते हैं.

बिहार : अगर आपको बिहार के किसी हिस्‍से में जाना है तो आपको https://qrgo.page.link/Qw2Ft पर जाकर अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और किसी भी अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उसे दिखा भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें : CBSE का अहम फैसला जो छात्र जहां है, वहीं से देगा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

महाराष्ट्र : आप महाराष्‍ट्र जाने की सोच रहे हैं तो ई-पास पाने के लिए आप https://serviceonline.gov.in/epass/ वेबसाइट पर जाएं. वहां नाम, राज्य जैसे विवरण दर्ज करें. दस्तावेजों की स्कैन कॉपी आप संभालकर रखें. आवेदन पूरा होने के बाद एक रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा और आपको इसे नोट करना होगा. इससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं. यात्रा करते समय आपको ई-पास की एक सॉफ्ट/हार्ड कॉपी रखनी होगी, ताकि किसी भी अधिकारी को आप दिखा सकें.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल जाने के लिए आप पहले https://coronapass.kolkatapolice.org/ वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट खोलने के बाद क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें. ऑनलाइन आवेदन भरकर आप अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड पा सकते हैं. आप अपना पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल का जल्द होगा विस्तार, तारीख को लेकर CM शिवराज ने दिया यह जवाब

कर्नाटक : कर्नाटक के किसी हिस्‍से में जाने के लिए आपको https://kspclearpass.mygate.com/signup वेबसाइट पर जाना होगा. वहां आपको क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन कर आवेदन करना होगा. आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर आप इसे दिखा सकते हैं.

तमिलनाडु : तमिलनाडु जाने के लिए आप https://epasskki.info/ पर जाएं. वहां नाम, राज्य जैसे विवरणों को दर्ज करें. आवेदन जमा करने के बाद एक रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा और आपको इसे नोट करना होगा, जिससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं. यात्रा करते समय आपको ई-पास की एक सॉफ्ट/हार्ड कॉपी रखनी होगी और राज्य की सीमाओं पर पूछे जाने पर इसे दिखाना होगा.

यह भी पढ़ें : शनिभक्त दाती महाराज लॉकडाउन उल्लंघन मामले में गिरफ्तार, सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को तोड़ा

हरियाणा : हरियाणा जाने के लिए https://saralharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. अपना विवरण दर्ज करें. ई-पास एक एसएमएस या ईमेल के माध्यम से जारी किया जाएगा. आप जिस राज्य में आप जा रहे हैं, वहां हर समय अपना ई-पास अपने पास रखें. आप अपने फोन पर ई-पास को डाउनलोड कर सकते हैं, ताकि कहीं भी मांगे जाने पर दिखा सकें.

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश जाने के लिए आपको https://gramawardsachivalayam.ap.gov.in/CVPASSAPP/CV/CVOrganizationRegistration पर जाना होगा. वेबसाइट पर अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें और फिर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आपको क्यूआर कोड प्राप्त होगा. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नेपाल में राजनीतिक हालात पर बारीकी से निगरानी रख रहा भारत : सूत्र

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ जाने के इच्‍छुक लोगों को https://play.google.com/store/apps/details?id=com.allsoft.corona से एक ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप में रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होगा. पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आपको पास डाउनलोड करना होगा और राज्य सीमा पर पूछे जाने पर इसे दिखाना होगा.

झारखंड : झारखंड जाने के लिए अगर आपको ई-पास बनवाना है तो आप http://164.100.59.117/public/pan_reg_php पर जाएं. क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पौधों का प्लेग : 60 साल बाद टिड्डियों की दिल्ली पर चढ़ाई का खतरा

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की यात्रा करने के इच्‍छुक लोगों को https://mapit.gov.in/covid-19/applyepass.aspx?q=apply पर विवरण के साथ लॉग इन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा. आप पास को डाउनलोड कर सकते हैं और पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

ओडिशा : https://covidpass.egovernments.org/requester-dashboard/register पर जाएं और अपना विवरण दर्ज करें. फिर आपको प्रदान किए गए फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

पंजाब : https://epasscovid19.pais.net.in/ पर जाकर विवरण दर्ज करें और फिर ऑनलाइन आवेदन करें. फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी, आप पास को डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : बीसीसीआई को भरोसा, आईसीसी टी-20 विश्व कप की मेजबानी छीनकर नहीं करेगी 'आत्महत्या'

राजस्थान : राजस्थान में प्रवेश के लिए https://epass.rajasthan.gov.in/login वेबसाइट पर जाकर अपने विवरण के साथ लॉग इन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, जिसके बाद आपको पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

First Published : 28 May 2020, 08:08:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.