News Nation Logo
Banner

शराब पीने वालों की लगी लॅाटरी, 500 रुपए तक सस्ती हुई शराब

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Apr 2022, 04:22:41 PM
wine shop

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही कई राज्यों में शराब के दामों (wine prices)में गिरावट आई है. जिससे शराब के शौकीनों की मानों लॅाटरी लग गई हो. दिल्ली के बाद अब मध्यप्रदेश में भी शराब के दामों में 50 से लेकर 500 रुपए तक की गिरावट आई है. नई आबकारी नीति (new excise policy)के अनुसार मध्यप्रदेश में शराब की नई दुकानें खोलने का भी टेंडर जारी किया गया है. वहीं राज्य में ब्रांड के हिसाब से विदेशी शराब काफी सस्ती (foreign liquor very cheap) हो जाएगी. इससे पहले दिल्ली में भी शराब के दामों में प्रिंट रेट से 25 प्रतिशत की छूट की घोषणा हो चुकी है. ऩई शराब नीति एक अप्रैल से लागू हो चुकी है. हालाकि ग्राहकों का कहना है कि कुछ मॅाडल शॅाप वाले अभी पूरे दामों पर ही शराब की बिक्री कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : UP: नॉनवेज के शौकीनों को बड़ा झटका, नहीं खुलेंगी मीट की दुकानें

आपको बता दें कि लीकर पर दाम सस्ते होने की मुख्य वजह विदेशी शराब पर 10% एक्साइज ड्यूटी कम होना बताया जा रहा है. शराब की डिमांड और बिक्री बढ़ाने के लिए ही नई नीति में एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है. इसके अलावा देसी शराब का 180 एमएल का क्वार्टर भी 110 रु. के बजाय 85 रु. में मिलेगा. इस में ये भी प्रावधान है कि अब देशी और अंग्रेजी दोनों ही शराब एक ही दुकान से बेची जाएगी. इसके अलावा जामुन से भी शराब बनाने की अनुमति प्रदेश सरकार ने दे दी है. बता दें कि प्रदेश में फिलहाल 2544 देसी और 1061 विदेशी शराब दुकानें हैं. जिन्हें बढ़ाने के लिए टेंडर जारी  किया गया है.

यही नहीं राजधानी में नगर निगम नई शराब की दुकानें खोलने जा रहा है. इसके लिए नगर निगम दुकानों की तलाशी भी कर रहा है. सरकार ने नई नीति में यह प्रावधान जोड़ा है कि जहां निकाय की दुकानें उपलब्ध होंगी, वहां कॉन्ट्रैक्टर को शराब दुकान चलाने दी जाएगी. कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने पर दुकान खाली करना जरूरी होगी. 
आपको बता दें कि नई आबकारी नीति में ये भी प्रावधान किया गया है कि देशी व अंग्रेजी शराब की बिक्री एक ही दुकान से की जाएगी. एयरपोर्ट पर अंग्रेजी शराब की दुकानें होंगी साथ ही मॉल्स में काउंटर पर शराब भी मिल सकेगी.

First Published : 03 Apr 2022, 03:52:15 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.