logo-image

अब दिल्ली में शराब लेने की मची होड़, 1 बोतल के साथ 1 फ्री का ऑफर

liquor rate update: दिल्ली में इन दिनों शराब पर भारी छूट (alcohol discount) मिल रही है. आधिकारिक तौर पर 25 प्रतिशत छूट का ऐलान किया गया था. लेकिन कुछ मॅाडल शॅाप (model shop) वाले अपने स्तर पर भी ग्राहकों को छूट देकर लुभा रहे हैं.

Updated on: 28 Apr 2022, 04:06 PM

नई दिल्ली :

liquor rate update: दिल्ली में इन दिनों शराब पर भारी छूट (alcohol discount) मिल रही है. आधिकारिक तौर पर 25 प्रतिशत छूट का ऐलान किया गया था. लेकिन कुछ  मॅाडल शॅाप (model shop) वाले अपने स्तर पर भी ग्राहकों को छूट देकर लुभा रहे हैं. जिसके चलते शराब की दुकानों पर अपरा-तफरी का माहौल है. कई जगह तो एक बोतल के साथ 1 फ्री तक ऑफर ग्राहकों को दिया जा रहा है. साथ ही कहीं ये ऑफर 2 के साथ एक बोतल फ्री का है. हालाकि आधिकारिक तौर पर आबकारी अधिकारियों का मानना है कि दिल्ली में सिर्फ 25 प्रतिशत ही छूट है. यदि कोई ज्यादा छूट पर बेच रहा है तो ये उसकी अपनी जिम्मेदारी है. हालाकि कुछ जानकारों का मानना है कि दिल्ली में अब जो जितनी अधिक ब्रिकी कर सकेगा, उतना ही उसे लाभ होगा. ऐसे में अधिक छूट देने की होड़ मची हुई है. जिसका फायदा सरकार के साथ लोगों को भी मिल रहा है.

यह भी पढ़ें : इन महिलाओं को नहीं सताएगी पैसों की चिंता, हर माह मिलेंगे 2250 रुपये

आपको बता दें कि आधिकारिक तौर पर दिल्ली में अभी शराब पर 25 प्रतिशत तक छूट मिल रही है, लेकिन विगत मार्च माह तक यह छूट 50 प्रतिशत तक थी. अब अन्य राज्यों के लोग भी दिल्ली में शराब पर मिल रही भारी छूट का लाभ उठाने पहुंच रहे हैं. जिसके बाद सभी ठेकों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति के तहत वर्ष 2021-22 में राजधानी दिल्ली में शराब बिक्री का काम पूरी तरह निजी हाथों में दे दिया. इसके लिए उसने शराब की खुदरा विक्रेता कंपनियों से शराब की बिक्री से पूर्व ही लाइसेंस शुल्क के रूप में करीब 300 करोड़ रुपये ले लिए थे.

दरअसल, सरकार ने शराब के सभी ब्रांडों का अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय कर दिया, जो पिछले साल के मूल्य के करीब-करीब बराबर ही था. साथ ही विक्रेताओं को यह अनुमति दे दी गई कि वे एमआरपी से नीचे किसी भी दाम पर शराब बेच सकते हैं. यही से शराब में छूट देने का खेल शुरू हो गया. हर ठेकेदार अपनी ज्यादा से ज्यादा बिक्री करने के लिए छूट दे रहा है. यही नहीं कुछ बीयर की बोतल तो महज 95 रुपए तक में बेची जा रही है.