logo-image

LIC : जीवनभर पैसों की चिंता से मुक्ति दिलाएगी ये स्कीम, 100 साल तक मिलते रहेंगे 36000 रुपए

खासकर प्राइवेट जॅाब वालों को बुढ़ापे की चिंता ज्यादा सताती है, क्योंकि जब नौकरी नहीं रहेगी तो कैसे खर्च पूरा होगा. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ही एलआईसी की जीवन उमंग पॅालिसी को डिजाइन किया गया है.

Updated on: 07 Jul 2023, 10:28 AM

highlights

  • पॅालिसी की खास बात निवेशक की मृत्यू होने पर नॅामिनी को मिल जाता है एकमुश्त पैसा 
  • प्लान में तीन माह से 55 साल तक के लोग कर सकते हैं निवेश 
  • LIC जीवन उमंग पॉलिसी 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल के लिए लिया जाता है प्लान

नई दिल्ली :

LIC Jeevan Umang Policy: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता सताती है. लगता है कि रिटायरमेंट के बाद पैसे का इंतजाम कैसे होगा तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि एलआईसी आपके लिए जीवन उमंग पॅालिसी लेकर आया है. जिससे जुड़ने के बाद आपकी बुढ़ापे की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी. क्योंकि पॅालिसी धारक को सालाना 36000 रुपए आजीवन मिलते रहेंगे. साथ ही यदि किसी वजह से निवेश की मृत्यू हो जाती है तो मैच्योरिटी पर नॅामिनी को एकमुश्त पैसा दे दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें : Vande Bharat: आज देश को मिलेंगी 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

100 साल तक मिलेंगे पैसे 
जीवन उमंग पॅालिसी की खास बात ये है कि जिंदगीभर पेंशन पाने की सुविधा इसमें दी गई है. साथ ही आप मंथली बेसिस पर यानि प्रतिमाह 3000 रुपए ले मैच्योरिटी होते ही ले सकते हैं. इसके अलावा इसमें आपको बीमा कवर के साथ कुछ साल बाद इससे आपकी कमाई भी होने लगती है. पॅालिसी में निवेश की उम्र तीन माह से लेकर 55 साल तक रखी गयी है. यानि हर उम्र में इसे शुरू  किया जा सकता है. इसके अलवाा भी कई अन्य सुविधाएं जीवन उमंग पॅालिसी के तहत मिलती है. 

होती है एक्स्ट्रा इनकम 
आपको बता दें कि जीवन उमंग पॅालिसी पर कुछ फिक्स्ड इनकम का भी प्रावधान है. साथ ही अगर किसी वजह से पॅालिसी धारक की मौत हो जाती है तो पूरा पैसा मैच्योरिटी पर नॅामिनी को दिया जाता है. इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का बेनिफिट भी आपको मिलता है. साथ ही यह पॅालिसी 15, 20, 25, 30 साल के लिए खरीदी जा सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए एलआईसी की आप निकटवर्ती एलआईसी कार्यालय जाकर भी संपर्क कर सकते हैं. साथ ही एजेंट के माध्यम से पॅालिसी में निवेश शुरू किया जा सकता है.