logo-image

LIC: पैसे की चिंता से मुक्ति दिलाएगी ये स्कीम, एकमुश्त मिलेंगे 40,000 रुपए, प्रतिदिन करनी होगी 41 रुपए की सेविंग

LIC scheme 2023: अगर आप भी भविष्य की चिंता को लेकर परेशान है. साथ ही कम निवेश में कोई बेहतरीन प्लान की खोज कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन की जीवन उमंग पॅालिसी आपके लिए मुफीद हो सकती. इसमें आप प्रतिदिन 41 रुपए बच

Updated on: 14 Oct 2023, 12:33 PM

highlights

  • पॅालिसी के तहत 2 लाख रुपए का बीमा लेना जरूरी
  • पॅालिसी से जुड़ने की अधिकतम सीमा रखी गई 40 साल
  • एलआईसी ने अल्प आय वालों के लिए डिजाइन की थी जीवन उमंग स्कीम

नई दिल्ली :

LIC scheme 2023: अगर आप भी भविष्य की चिंता को लेकर परेशान है. साथ ही कम निवेश में कोई बेहतरीन प्लान की खोज कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन की जीवन उमंग पॅालिसी आपके लिए मुफीद हो सकती. इसमें आप प्रतिदिन 41 रुपए बचाकर 40,000 रुपए का मोटा अमाउंट बना सकते हैं. पॅालिसी से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होगा. साथ ही 2 लाख रुपए इंश्योरेंस लेना भी जरूरी है. बात ये भी है कि इसमें उम्र की कोई खास शर्त नहीं है. बच्चे का जन्म होते ही आप उसके नाम से निवेश शुरु कर सकते हैं..

यह भी पढ़ें : दिवाली, छठ पूजा पर आराम से घर पहुंच पाएंगे परदेशी, रेलवे ने कई रूट्स पर चलाई स्पेशल ट्रेनें

ऐसा होगा कैल्कुलेट 
आपको बता दें कि एलआईसी की इस शानदार पॅालिसी का नाम जीवन उमंग है. अगर कोई भी सब्सक्राइबर इसे 15 साल की उम्र में लेता है तो  उसे लगातार 40 साल की उम्र तक प्रिमियम भरना होगा. प्लान के तहत आप छमाही, तिमाही व  सालाना किस्त भर सकते हैं. यदि आप प्रतिदिन 41 रुपए बचाते हैं तो सालाना 15298 रुपए का अमाउंट जमा कर लेते हैं.  40 साल की उम्र में आपकी पॅालिसी 25 साल की हो जाएगी. उसके बाद आप हर साल 40 हजार रुपए निकाल सकते हैं..यानि प्रतिमाह 3500 रुपए के आसपास आपको इनकम हो जाएगी.  

ये भी मिलेंगे फायदे
जीवन उमंग पॅालिसी में उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है. जन्म लेते भी इस पॅालिसी को लिया जा सकता है.  वहीं इसके लिए अधिकतम उम्र 40 साल रखी गई है. वहीं इस बीमा प्लान में  2 लाख रुपए सम इंश्योरेंस भी जरूरी है. जानकारी के मुताबिक जीवन उमंग प्लान में पूरी जिंदगी लाभ मिलता है. यदि आप पॅालिसी से जुड़ना चाहते हैं तो नजदीकी कार्यालय जाकर पॅालिसी की जानकारी ले सकते हैं..