logo-image

LIC: बहुत काम की है LIC की ये स्कीम, आजीवन देती है 40,000 रुपए

LIC scheme: अगर आपको भी भविष्य की चिंताएं सताती रहती हैं तो ये खबर आपकी चिंताएं दूर करने के लिए काफी है. क्योंकि एलआईसी की ये स्कीम आपको शानदार रिटर्न के साथ कई अन्य लाभ भी देती है.

Updated on: 13 Feb 2024, 03:14 PM

highlights

  • सुरक्षित हाथों में रहता है आपका पैसा, जोखिम की गुंजाइस जीरो 
  • सिर्फ 41  रुपए की बचत करके आप ले सकते हैं योजना का लाभ
  • शानदार रिटर्न के साथ मिलेंगे ये फायदे, 2 लाख रुपए का बीमा कवर भी लेना जरूरी

नई दिल्ली :

LIC scheme: अगर आपको भी भविष्य की चिंताएं सताती रहती हैं तो ये खबर आपकी चिंताएं दूर करने के लिए काफी है. क्योंकि एलआईसी की ये स्कीम आपको शानदार रिटर्न के साथ कई अन्य लाभ भी देती है. खास बात ये है कि पॅालिसी से जुड़ने के लिए आपको सिर्फ 41 रुपए रोजाना बचाना होगा. जीवन उमंग पॅालिसी का हिस्सा  बनने के बाद आपको आजीवन 40,000 रुपए तक मिलते रहेंगे. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप जीवन उमंग पॅालिसी से जुड़ सकते हैं. साथ ही शानदार रिटर्न पा सकते हैं. आपको बता दें कि यदि आप इस पॅालिसी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 2 लाख रुपए का बीमा कवर भी लेना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : PM Surya Ghar: इन 1 करोड़ घरों की हुई चांदी, 300 यूनिट पावर मिलेगी फ्री

ये 40 हजार पाने का गणित
आपको बता दें कि एलआईसी की इस स्कीम से यदि आप 15 साल की आयु में जुड़ेंगे तो 40 साल तक प्रिमियम भरना होगा. वहीं यदि 15 साल की उम्र में 5 लाख का बीमा कवर लिया जाए तो सालाना ईएमआई 15298 रुपये पड़ेगी. स्कीम में तिमाही और छमाही किस्त देने की भी सुविधा दी गई है. इसके अलावा भी कई फायदे स्कीम से जुड़ने के बाद आपको मिलेंगे.वहीं मिनिमम 41 रुपए  प्रतिदिन बचाकर भी आप स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं. जैसे-जैसे आपका प्रिमियम बढ़ेगा तो रिटर्न भी बढ़ जाएगा.क्योंकि निवेश जितना अधिक होगा मैच्योरिटी पर रिटर्न भी उतना ही अधिक मिलेगा... 

नियम व शर्त 
आपको बता दें कि  जीवन उमंग बीमा प्लान की एक खास बात और है कि इसमें उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है.आप जैसे ही बच्चे का जन्म होता है उसके नाम से पॅालिसी खरीद सकते हैं. हालांकि इसके लिए अधिकतम आयु 40 साल रखी गई है. यानि 40 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति इससे नहीं जुड़ सकते. इसके अलावा इस पॅालिसी से जुड़ने वाले को 2 लाख रुपए का बीमा भी लेना अनिवार्य होता है. एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान में पूरी जिन्दगी इंश्योरेंस का लाभ मिलता रहेगा.बीमा यदि आप बढ़ाना चाहें तो आपको प्रिमियम भी बढ़ाना होगा. स्कीम से जुड़ने के लिए नजदीकी एलआईसी ऑफिस जाकर भी जानकारी की जा सकती है.