logo-image

LIC के इस टर्म इंश्योरेंस से आपके नहीं रहने पर परिवार को मिलती है आर्थिक सुरक्षा, जानिए सबकुछ

LIC के टेक टर्म (LIC Tech Term) प्लान का नंबर 854 और UIN नंबर 512N333V01 है. LIC Tech Term प्लान की पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष से 40 वर्ष तक है.

Updated on: 20 Jul 2021, 08:54 AM

highlights

  • LIC Tech Term प्लान की पॉलिसी की अवधि 10 से 40 वर्ष तक है
  • टर्म प्लान Tech Term की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू हुई थी

नई दिल्ली:

अगर आप बेहद कम कीमत का टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) लेने की योजना बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India-LIC) का यह प्लान आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, LIC ने मार्केट में एक टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) लॉन्च किया हुआ है. LIC टेक टर्म (LIC Tech Term) टर्म इंश्योरेंस (Life Insurance) से पॉलिसी धारक  के परिवार को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी. LIC के इस प्लान को सिर्फ ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. बता दें कि टर्म प्लान Tech Term की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू हुई थी.

यह भी पढ़ें: '786' अंक लिखे इस नोट से घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए कैसे

65 वर्ष का व्यक्ति भी ले सकता है पॉलिसी
LIC के इस टर्म प्लान का नंबर 854 और UIN नंबर 512N333V01 है. LIC Tech Term प्लान की पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष से 40 वर्ष तक है. कस्टमर सुविधा के मुताबिक प्लान की अवधि को चुन सकते हैं. प्लान को 18 वर्ष से 65 वर्ष तक की आयु का व्यक्ति ले सकता है. इस टर्म इंश्योरेंस में अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 80 वर्ष तय की गई है.

न्यूनतम 50 लाख रुपये सम अश्योर्ड का प्लान लेना जरूरी
LIC के इस टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) के तहत ग्राहकों को न्यूनतम 50 लाख रुपये सम अश्योर्ड का प्लान लेना होगा. हालांकि मैक्सिम सम अश्योर्ड (Sum Assured) की सीमा को तय नहीं की गई है. पॉलिसी होल्डर के पास छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प होगा. टेक टर्म (Tech Term) प्लान में स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम तय की गई है. स्मोकर को जहां ज्यादा प्रीमियम देना होगा, वहीं नॉन स्मोकर को कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके अलावा पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम प्रीमियम का भुगतान करने की भी सुविधा इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में दी गई है.

यह भी पढ़ें: डाकघर की यह स्कीम कराएगी मोटा फायदा, 5 साल में बन जाएगा लाखों का फंड

ऑनलाइन खरीद पर ही मिलेगा टर्म प्लान
ग्राहक इस प्लान को सिर्फ ऑनलाइन के जरिए ही खरीद पाएंगे. ऑफलाइन में यह प्लान बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. Tech Term की ऑनलाइन की खरीदारी के लिए LIC की वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा. पॉलिसी होल्डर को इस पॉलिसी की खरीदारी पर आयकर के सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी मिलेगा.