logo-image

'786' अंक लिखे इस नोट से घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए कैसे

जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 100 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं.

Updated on: 19 Jul 2021, 01:05 PM

highlights

  • खास अंक वाले पुराने नोट की बिक्री से कर सकते हैं लाखों की कमाई
  • इस तरह के नोटों के लिए मोटी रकम भी देने को तैयार रहते हैं लोग

नई दिल्ली :

अगर आपको पुराने करेंसी नोट (Old Currency Note) को जमा करने का शौक है तो यह शौक आपको लखपति बना सकता है. दरअसल, अगर आपके पास 10 रुपये का कोई ऐसा नोट हो जिसमें कोई खास अंक दर्ज हो तो वह आपको रातोंरात लखपति बना सकता है. काफी लोगों को पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत बढ़कर अब क्या हो गई होगी. आपको आश्चर्य होगा लेकिन हो सकता है कि इस नोट की कीमत लाखों रुपये में हो सकती है. मौजूदा समय में काफी वेबसाइट्स पर पुराने नोटों की बिक्री की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: डाकघर की इस स्कीम से 5 साल में बन जाएगा लाखों का फंड

जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 100 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मार्केट में मौजूद कई वेबसाइट पर जाकर इन करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है. आपको बता दें कि ई-बे वेबसाइट में बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. अगर आपके पास भी कोई खास अंक वाला नोट है तो आपको मालामाल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा. बता दें कि 786 जैसे अंक को काफी लोग शुभ मानते हैं ऐसे में इस तरह के नोटों को हासिल करने के लिए मोटी रकम भी देने को तैयार रहते हैं. 

एक रुपये के नोट को भारत सरकार करती है जारी
बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई.

(डि‍सक्‍लेमर: विभिन्न वेबसाइट और सूचना माध्यमों से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर इस खबर का बनाय गया है. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम (newsnationtv.com) इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.)