logo-image

LIC Super Pension Scheme: इन मैरिड कपल की हुई चांदी! अब हर महीने मिलेंगे 18,500 रुपये 

LIC Super Pension Scheme: यूं तो केन्द्र सरकार ने किसान, मजदूर और बेरोजगार युवकों समेत देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग लाभकारी योजना चला रखी हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं

Updated on: 21 Jan 2023, 04:16 PM

New Delhi:

LIC Super Pension Scheme: यूं तो केन्द्र सरकार ने किसान, मजदूर और बेरोजगार युवकों समेत देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग लाभकारी योजना चला रखी हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं, जिसके तहत सरकार विवाहित जोड़ों को अच्छी खासी पेंशन दे रही है. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री वय वंदना  योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) की.  इस योजना में मैरिड कपल को सुरक्षित पेंशन सुविधा दी जाती है. भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से संचालित इस योजना की घोषणा केन्द्र सरकार ने 26 मई 2020 को की थी. 

Business Idea: आपका फोन ही आपको बना देगा करोड़पति, बस करना होगा यह काम

हर महीने 18, 500 रुपए की राशि

कोई भी विवाहित जोड़ा इस स्कीम में 31 मार्च 2023 तक इन्वेस्ट कर सकता है. जबकि विवाहित जोड़े को योजना का लाभ 60 साल की उम्र होने के बाद ही मिलता है. जिसके तहत जोड़े के पेंशन के रूप में हर महीने 18, 500 रुपए की राशि मिलती है. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अनुसार कोई भी मैरिड कपल 60 साल की उम्र के बाद इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपए इन्वेस्ट कर सकता है. हालांकि पहले सरकार ने अधिकतम राशि 7.5 लाख रुपए तय की थी, जिसको बाद में बढ़ा दिया गया था. सामाजिक सुरक्षा के लिहाज से विवाहित जोड़ों के लिए एक बेहतरीन प्लान है. 

Bageshwar Dham: आखिर क्यों चर्चा में बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री? जाने पूरा विवाद

ऐसे मिलेगा फायदा

अगर कोई विवाहित जोड़ा हर महीने 18500 रुपए बतौर पेंशन चाहता है तो उनको योजना के अंतर्गत 15 लाख रुपए निवेश करना होगा. इस योजना में कुल 30 लाख रुपए की राशि निवेश करनी होगी. योजना में 7.40 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज मिलता है, जिस हिसाब से मैरिड कपल को वार्षिक 2,22,000 रुपए प्राप्त होंगे. 2,22,000 रुपए की सालाना रकम के हिसाब से विवाहित जोड़े को हर महीने 18,500 रुपए पेंशन के रूप में मिलते हैं. इस योजना की समय सीमा 10 साल के लिए रखी गई है.