logo-image

Business Idea: आपका फोन ही आपको बना देगा करोड़पति, बस करना होगा यह काम

Business Idea: इंटरनेट के युग में कामों के तौर-तरीके बदल गए हैं. पैसों के लेनदेन से लेकर पैसा कमाने तक हम की तरीकों में बदलाव देख रहे हैं. आज इंटरनेट, फेसबुक और गूगल प्लेटफॉर्म से लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं

Updated on: 21 Jan 2023, 02:57 PM

New Delhi:

Business Idea: कहा जाता है कि आज के समय में सबसे ताकतवर वो है, जिसके पास सबसे ज्यादा जानकारिया हैं. यही वजह है कि आज गूगल को सबसे ज्यादा पावरफुल समझा जाता है. यह जानकारियों के प्रति लोगों की जिज्ञासा का ही परिणाम है कि सूचना क्रांति के दौर में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा मिला है. इस क्रम में इंटरनेट ने आज हर चीज को लगभग इंसान की पहुंच में ला दिया है. इंटरनेट के युग में कामों के तौर-तरीके बदल गए हैं. पैसों के लेनदेन से लेकर पैसा कमाने तक हम तरीकों में बदलाव देख रहे हैं. आज इंटरनेट, फेसबुक और गूगल प्लेटफॉर्म से लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. लेकिन कमाई का सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है, यूट्यूब ने. 

बस एक मोबाइल और एक आइडिया की जरूरत

आज का समय ऐसा है कि आपको पैसा कमाने के लिए बस एक मोबाइल और एक आइडिया की जरूरत हैं. अगर आपके आइडिया में दम है और वह लोगों में पसंद किया जाता है, आपको इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अच्छी खासी कमाई हो सकती है. अगर आप भी पैसा कमाने के लिए किसी आइडिया की तलाश में हैं तो आप सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बन कर अपने सपनों को पंख लगा सकते हैं. 

सोशल मीडिया पर ऐसे बनाएं अपनी पहचान

दरअसल, यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएट कर लोग आज लाखों रुपए कमा रहे हैं. इसलिए आपको भी कुछ ऐसा क्रिएटिव करना होगा, जो लोगों को पसंद आए. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको अपनी प्रतिभा को पहचानना होगा. जिसके बाद आपको एक रूपरेखा तैयार कर उसके तहत काम करना होगा. जैसे -जैसे आप  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना कंटेंट बढ़ाते जाएंगे, वैसे-वैसे आपको फोलोअर्स की संख्या भी बढ़ती जाती है. 

कैसे बढ़ाएं रीच

विजुअल कंटेंट के इस दौर में लोग केवल 30 सेकंड्स की रील देखना खूब पसंद कर रहे हैं. क्योंकि विजुअल कंटेंट के माध्यम से आप बड़ी सरलता के साथ लोगों से जुड़ सकते हैं. इसलिए लोगों को एंगेज रखने के लिए आपको लगातार पोस्ट डालते रहना होगा. इसका फायदा यह होगा कि लोग आपकी रील पसंद करने लगेंगे और आपकी एक फैन फोलोइंग बन जाएगी और हजारों लाखों लोगों की जुबान पर आपका नाम होगा. लोगों को आपकी अगली पोस्ट का इंतजार रहने लगेगा. 

ऐसे होगी कमाई

अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपके फॉलोअर्स की संख्या मिलियन और बिलियन में पहुंच जाएगी. इस बीच कई कंपनियां अपना या अपने प्रोडक्ट का