logo-image

LIC Policy: बहुत काम की है LIC की ये पॅालिसी, कम समय में बना देगी धनवान

LIC Policy: यदि आपको भी भविष्य की चिंताएं सताने लगी हैं साथ ही आप कोई सुरक्षित निवेश प्लान खोज रहे हैं तो आपकी तलाश ये स्कीम खत्म कर देगी. क्योंकि स्कीम के तहत कम समय में ही आपको लाखों रुपए मिलेंगे.

Updated on: 16 Apr 2024, 10:13 AM

highlights

  • सिर्फ 233 रुपए बचाकर पॅालिसी में किया जा सकता है निवेश
  • स्कीम के तहत निवेशक को मिलती है कई अन्य सुविधाएं
  • जोखिम रहित होती है एलआईसी की पॅालिसी

नई दिल्ली :

LIC Policy: अगर आप भी सोच रहे हैं कि रिटायरमेंट के बाद पैसे कहां से आएंगे तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एलआईसी की ये स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देंगी.  सिर्फ 233 रुपए प्रतिदिन बचाकर आप एलआईसी की पॅालिसी से जुड़ सकते हैं. साथ ही पैसों की चिंता से मुक्ति पार सकते हैं. यही नहीं जीवन लाभ स्कीम से जुड़कर आप अन्य भी कई फायदे ले सकते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि  इसमें कम टाइम में ही लगभग 17 लाख रुपए का मोटा फंड आप पा सकते हैं.  हालांकि आप जितने ज्यादा पैसे चाहते हैं उतना ही ज्यादा आपको निवेश भढ़ाना होगा.  स्कीम के तहत कम से कम 2 लाख रुपए का सम इंश्योरेंस लेना भी अनिवार्य होता है.. 

यह भी पढ़ें : अब महंगा होगा मोबाइल रिचार्ज कराना, तीन साल बाद दूरसंचार कंपनियों ने की प्लानिंग

क्या है स्कीम की खास बात
एक्सपर्ट के मुताबिक जीवन  लाभ पॅालिसी मुनाफा और सुरक्षा दोनों निवेशक को प्रदान करती है. उम्र की  बात करें तो 8 से 59 साल तक के इच्छुक व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है.  पॅालिसी की खास बात ये है कि  इसमें अपनी इच्छा अनुसार 16 से 25 साल का टर्म लिया जा सकता है. साथ ही कम से कम 2 लाख रुपये का सम इंश्योर्ड लेना भी अनिवार्य होता है.  साथ ही जीवन लाभ में अधिकतम राशी की कोई सीमा नहीं है. जितना ज्यादा निवेश एकमुश्त मिलने वाली धनराशि उतनी ही ज्यादा हो जाएगी. साथ ही यदि आप 3 साल तक लगातार निवेश कर लेते हैं तो पॅालिसी के तहत लोन की सुविधा भी मिलती है.. इसके अलावा भी कई सुविधाएं आपको जीवन लाभ पॅालिसी के तहत मिल सकती हैं.. 

इनकम टैक्स में छूट 
यही नहीं आपको बता दें कि पॅालिसी की धारक की मृत्यु होने पर नॅामिनी को बोनस देने का प्रावधान भी किया गया है. इसके लिए कुछ शर्त हैं, जैसे यदि पालिसी धारक की मृत्यु पालिसी अवधि के दौरान होती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम जमा किया है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु पर मिलने वाली बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस मिलता है. साथ ही पॅालिसी धारक को इनकम टैक्स में भी छूट का प्रावधान किया गया है.  पॅालिसी की अन्य जानकारी के लिए एलआईसी ऑफिस या एजेंट से संपर्क साधा जा सकता है.